4 February 2023

1 अक्टूबर से LPG के दाम बढ़ेंगे या होंगे कम? जानें – आपके जेब पर कितना पड़ेगा असर..

LPG Cylinder

डेस्क : हर माह की शुरुआत में ईंधन कंपनियां प्रोडक्ट्स के नए दाम जारी करती हैं. कंपनियां कई बार कीमतें बढ़ाती हैं तो कई बार इसे घटाती भी हैं. अगस्त माह की पहली तारीख को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने कॉमर्शियल LPG सिलेंडर (19 किलोग्राम) की कीमत में 36 रुपये की कमी की थी. इससे घरेलू LPG उपभोक्ताओं को प्रत्यक्ष तौर पर कोई लाभ नहीं मिला था. अब 1 अक्टूबर से एक बार CNG और LPG के दामों में बदलाव हो सकता है.

दरअसल, पिछले महीने अगस्त में घरेलू LPG सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया था. लेकिन कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत थोड़ी कम की गई थी. ऐसे में इस बार उम्मीद है कि सरकार त्योहारों को देखते हुए 14 किलोग्राम वाले सिलेंडर की कीमत कम कर सकती है. LPG सिलेंडर की कीमतों में 50 रुपये की बढ़ोतरी की गयी थी आपको बता दें कि 1 सितंबर को कॉमर्शियल LPG सिलेंडर कीमत में 100 रुपये तक सस्ता हुआ था.

तब इंडियन ऑयल द्वारा 1 सितंबर को LPG के नए रेट जारी किए गए थे, जिसके मुताबिक इंडेन का गैस सिलेंडर दिल्ली में 91.50 रुपये, कोलकाता में 100 रुपये, मुंबई में 92.50 रुपये और चेन्नई में 96 रुपये सस्ता मिलने लगे हैं . यह कटौती दिल्ली से पटना, जयपुर से दिसपुर, लद्दाख से कन्याकुमारी तक हुयी थी. आपको बता दें यह बदलाव केवल कामर्शियल सिलेंडर पर हुआ है. जबकि, 14.2 किग्रा वाला घरेलू LPG सिलेंडर 6 जुलाई के रेट पर ही मिल रहा है. दरअसल, 6 जुलाई को घरेलू LPG सिलेंडर की कीमतों में 50 रुपये तक की बढ़ोतरी की गई थी.