अचानक सस्ता हुआ LPG Cylinder – अब महज 753 रुपए अपने घर ले जाएं सिलेंडर, जानें – पुरी जानकारी..

LPG Cylinder

डेस्क : इस महीने के अंत से अगले महीने तक कई त्यौहार पूरे देश भर में मनाए जाएंगे। लोग अलग-अलग क्षेत्र में अलग तौर तरीके से इन त्योहारों को मनाते हैं। यूपी बिहार वाले छठ पूजा बेहद ही धूमधाम से मनाते हैं। वहीं दिवाली और दुर्गा पूजा पूरे देश में मनाए जाते हैं। इन त्योहारों में घर में कई तरह के पकवान बनते हैं, जिसे बनाने के लिए गैस की आवश्यकता होती है।

ऐसे में यदि आप त्यौहार से पहले गैस भर्ती है या खाली यह चेक करना चाहते हैं तो आपके लिए समस्या आ रही होगी। लोहे वाले सिलेंडर में कैसे गैस का पता चले। ऐसे में कंपोजिट गैस घरों में होना चाहिए। कमपोजिट गैस एक ऐसा गैस सिलेंडर है, जो बिल्कुल प्रदर्शित हैं। इसमें आपको बाहर से ही पता चल जाएगा कि सिलेंडर में गैस और कितना बचा है। बता दें कि यह गैस बाजार में उपलब्ध है। यह देखने में आकर्षक तो है ही, साथ ही 14.2 किलो के सिलेंडर से 300 रुपये कम है। साथ ही गैस भी आती रहती है। बता दें कि इस सिलेंडर में सिर्फ 10 किलो गैस ही बचेगी।

बाजार में आने वाला कंपोजिट सिलेंडर लोहे के सिलेंडर से 7 किलो हल्का है। इसकी तीन परतें होंगी। आपको बता दें कि अभी इस्तेमाल किया जाने वाला खाली सिलेंडर 17 किलो का है और गैस भरने पर यह 31 किलो से थोड़ा ज्यादा गिर जाता है। अब 10 किलो कंपोजिट सिलेंडर में सिर्फ 10 किलो गैस होगी। इस गैस सिलेंडर का उपयोग अब धीरे-धीरे पूरे देश में होने लगा है आने वाले समय में लोग कंपोजिट सिलेंडर की ओर रुख कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें   अगर Loan चुकाने से पहले कर्जदार की मृत्यु हो जाती है, तो बाकी पैसा किसे देना होगा? जानें - नियम