LIC की यह पॉलिसी आपकी बेटी को बना देगी लखपति, हर महीने करना होगा इतना निवेश? -मिलेंगे 30 लाख से ज्यादा

LIC

न्यूज डेस्क : शुरु से ही हर मां बाप का बस एक ही ख्वाहिश होती है कि उसका बच्चा पढ़ लिखकर कुछ अच्छा मुकाम हासिल करें। लेकिन, वर्तमान समाज में बेटों की तुलना बेटियों को थोड़ा कम पढ़ाया जाता है। इन्हीं सब समस्याओं का निदान के लिए सरकार ने एक बेहतरीन योजना निकाली है। जिससे हर मां बाप अपने बेटी को आसानी से पढ़ा सकेंगे, इतना ही नहीं शादी करने का झंझट भी खत्म हो जाएगा। क्योंकि बिटिया की शादी की उम्र तक आपको इतने रुपए मिल जाएंगे, जिससे आप आसानी से शादी कर सकेंगे। तो चलिए आपको बताते हैं वह कौन सा स्कीम है जिसके साथ आप भी आप इन सभी समस्याओं से निजात पा सकते हैं।

बताते चलें कि केंद्र सरकार के इस स्कीम में बिटिया के जन्म के बाद से ही लाभ उठा सके। केंद्र सरकार के सबसे बेहतरीन योजना में से एक “सुकन्या धन योजना” और LIC की “कन्यादान योजना” में न्यूनतम निवेश कर आप मैच्योरिटी पर 30 लाख से भी ज्यादा पा सकते हैं। यह योजना बेटियों के भविष्य को लेकर लॉन्च किया गया है। या फिर आप कह सकते है, “बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ” के तहत लांच किया गया है। छोटी बचत स्कीम में सुकन्या सबसे बेहतर ब्याज दर वाली स्कीम है। जानकारी की आपको बता दें कि इस योजना के तहत बेटी के जन्म के बाद से लेकर 10 साल की उम्र पूरा करने से पहले सुकन्या समृद्धि खाता खुलवा सकते हैं। इस खाते में एक वित्तीय वर्ष यानी साल भर में कम से कम 250 रुपए और अधिक से 1.5 लाख रुपए जमा करा सकते हैं। ये बेटी के 14 साल की उम्र पूरा करने तक जमा करनी होती है। ये पैसा बेटी के 21 साल की हो जाने पर मैच्योर हो जाता है। यदि आप चाहे कि बेटी की शादी में ये पैसे खर्च करने हैं और शादी 27 या 28वें साल में करनी है तो इस पैसे को नहीं छेड़ने पर उसपर तय ब्याज के हिसाब से इंट्रेस्ट रेट मिलता रहेगा।

आखिर अब आप लोग सोच रहे होंगे की डेढ़ लाख रुपया कैसे मिलेगा। तो चलिए वह प्रोसेस भी आप लोगों को समझा देते हैं। उदाहरण के रूप में समझिए, यदि आप हर रोज 100 रुपए बचाते हैं तो महीने में 3000 रुपए और सलाना 36000 रुपए जमा करते हैं। 14 साल तक आपको कुल 5 लाख 40 हजार जमा करते हैं। आप 21 साल बाद जब बिटिया की शादी के नाम पर या पढ़ाई के नाम पर पैसा निकालते हैं तो आपको 15 लाख के आसपास रिटर्न मिलता है। यहीं आप 4-5 साल और पैसे को यूं ही खाते में छोड़ देते हैं तो 7.6 फीसदी ब्याज दर से पैसा और बढ़कर मिलेगा।

तो चलिए अब आपको एलआईसी (LIC) के कन्यादान योजना के बारे में बताते हैं। जहां आपको जीवन लक्ष्य (Jeevan Lakshya) के नाम से मिलेगी। और मार्केट में इसे कन्यादान के नाम से इंट्रोड्यूज किया जाता है। LIC की अकेली एक ऐसी पॉलिसी है जिसमें पॉलिसी परचेज करने वाले की डेथ के बाद भी बिना प्रीमियम जमा करे रन होती रहती है, और वादे के मुताबिक मैच्योरिटी पर बोनस के साथ पूरा अमाउंट वापस कर देती है। साथ ही इस पॉलिसी लेने वाले की नॉर्मल डेथ पर सम इंयश्योर्ड अमाउंट और एक्सीडेंटर डेथ होने पर इंश्योर्ड अमाउंट का दोगुना फैमिली को दिया जाता है, बिटिया के लिए पॉलिसी लेने वाले पिता की उम्र मिनिमम 18 साल से मैक्सिमम 50 साल की बीच होनी चाहिए। इस योजना में निवेश करने वाले व्यक्ति को इनकम टैक्स में डेढ़ लाख रुपए तक की छूट मिलती है।

अब आपको 13 लाख रुपए कैसे मिलेंगे इसका भी उदाहरण समझा देते हैं। मान लीजिए कि A ने ये पॉलिसी 40 साल की उम्र में परचेज की है। इसमें उन्होंने अपनी बेटी B को नॉमिनी बनाया है। सम इंश्योर्ड अमाउंट 5 लाख है। ये पॉलिसी उन्होंने 25 साल के लिए ली है। ऐसे में उन्हें 22 साल तक 27,000 सालाना के करीब प्रीमियम जमा करना होगा। पॉलिसी की मैच्योरिटी पर 13 लाख के आसपास नॉमिनी को मिलेंगे। यदि पॉलिसी शुरू करने के बाद A की किसी बीमारी या कोरोना से डेथ हो जाती है तो फैमिली को 5 लाख रुपए मिलेंगे।

You cannot copy content of this page