LIC का कमाल! बिना पैसे खर्च किए मिलेगी ₹9250 की मासिक पेंशन, समझिए पूरा गणित..

LIC Job

डेस्क : वरिष्ठ नागरिकों के लिए प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में निवेश के लिए केवल कुछ महीने ही बाकी हैं. इस योजना को LIC मैनेज करती है. PMBBI 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों के लिए सरकार द्वारा सब्सिडी वाली पेंशन स्कीम है। यह योजना वरिष्ठ नागरिकों को निवेश के फौरन बाद मासिक / तिमाही / अर्धवार्षिक/ वार्षिक पेंशन दिलवाती है। इसमें मजे की बात यह है कि इस योजना का फायदा उठा कर आप बिना एक भी रुपया खर्च किए हर महीने 9250 रु की पेंशन पा सकते हैं। तो आइए जानते है कैसे

PMBBI 31 मार्च 2023 तक निवेश के लिए उपलब्ध रहेगी. PMBBI बिक्री समाप्त होने में कुछ ही महीने बचे हुये हैं। तो आइए जानते हैं कि इस योजना का सब्सक्रिप्शन लेने पर वरिष्ठ नागरिकों को कितना फायदा मिलेगा। इसके साथ ही जानते हैं इस योजना की पात्रता और वरिष्ठ नागरिकों को कितनी पेंशन मिलेगी LIC की वेबसाइट के मुताबिक भारत के 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक PMBBI की योजना को खरीद सकते हैं। इस योजना को खरीदने के लिए कोई ऊपरी आयु सीमा भी नहीं है। मगर कम से कम 60 वर्ष की आयु होना आवश्यक है।

15 लाख रुपये की पॉलिसी खरीदने पर वरिष्ठ नागरिक को 10 साल तक 9250 रुपये मासिक पेंशन मिलती है 14,49,086 रुपये के निवेश पर 1,11,000 रुपये की वार्षिक पेंशन मिलती है। महत्वपूर्ण बात यह है कि यदि आप 10 साल की पॉलिसी अवधि तक जीवित रहता है तो 15 लाख रुपये का मूल खरीद मूल्य भी वापस कर दिया जाएगा। इसी तरह आपको इस योजना की 9250 रु की मासिक पेंशन फ्री में मिलेगी।

ये भी पढ़ें   कर्मचारियों को बड़ा तोहफा! 78 दिनों की सैलरी के बराबर मिलेगा Bonus, कैबिनेट ने दी मंजूरी..