December 1, 2022

Bank Account बंद कराने से पहले जान ले ये महत्वपूर्ण बातें! वर्ना होगा भारी नुकसान..

bank account closed

डेस्क : देश में सभी बैंक बचत खाते यानि बचत खाते खोलने की पेशकश करते हैं, जो जमा किए गए पैसे पर ब्याज भी देते हैं। इसके साथ ही इस खाते के दौरान लोगों को कुछ अन्य लाभ भी मिलते हैं। ऐसे में कई लोग एक के बजाय एक से अधिक खाते खोलते हैं, जिससे उन्हें अधिक लाभ मिलता है, लेकिन सभी बचत खातों में न्यूनतम शेष राशि का प्रबंधन नहीं करने के लिए उनसे शुल्क भी लिया जाता है।

सभी खातों में न्यूनतम राशि का प्रबंधन करने में विफलता के कारण लोग एक खाते को बंद करके और अन्य सभी खातों से पूरी राशि निकालकर खाते बंद कर सकते हैं। साथ ही, अगर आप इन खातों से लाभ नहीं निकाल सकते हैं, तो भी बचत खाता बंद कर देना चाहिए। वहीं अगर यह सेविंग अकाउंट बंद नहीं किया गया तो आप धोखाधड़ी के शिकार हो सकते हैं। आप अपनी होम बैंक शाखा में जाकर अपना खाता बंद कर सकते हैं या खाता बंद करने के लिए ग्राहक सेवा सेवाओं से भी अनुरोध कर सकते हैं। हालांकि, कुछ चीजें हैं जो बचत खाता बंद करने से पहले की जानी चाहिए या जांच की जानी चाहिए, अन्यथा वित्तीय सुरक्षा के संबंध में नुकसान हो सकता है।

अपना बैंक बैलेंस देखें और स्टेटमेंट रिकॉर्ड रखें : अगर आप सेविंग अकाउंट बंद कर रहे हैं, तो यह बहुत जरूरी है कि आप अपना बैंक बैलेंस चेक करें। अगर कोई राशि बची है तो उसे निकाल लें। अपना बैलेंस चेक करने के साथ-साथ पिछले 2 से 3 साल के स्टेटमेंट डाउनलोड करें और रिकॉर्ड रखें। यदि भविष्य में इस खाते से संबंधित किसी जानकारी का अनुरोध किया जाता है, तो यह एक रिकॉर्ड के रूप में उपयोगी होगी। साथ ही यह स्टेटमेंट आईटीआर भरने में काम आएगा।

ये भी पढ़ें   अब पानी की बोतल बेचने पर भी लगेगा लाइसेंस - देने होगी ये जानकारियां..

Unpaid शेष राशि और सेवा शुल्क का निपटान करें : अगर आपके सेविंग अकाउंट में नेगेटिव बैलेंस है तो बैंक आपको कभी भी अकाउंट बंद नहीं करने देगा। न्यूनतम राशि नहीं बनाए रखने और सेवा शुल्क का भुगतान न करने से ऋणात्मक शेष राशि हो सकती है। यह आपके क्रेडिट कार्ड को भी प्रभावित कर सकता है।

स्थायी निर्देश और स्वचालित निकासी : यदि आप इस खाते के माध्यम से ऋण EMI, बिल और मासिक सदस्यता का उपयोग कर रहे हैं, तो सभी निर्देशों को साफ़ करें और लिंक से हटा दें। अगर इसे क्लियर नहीं किया गया तो बैंक आपका अकाउंट बंद नहीं करेगा और आपका क्रेडिट प्रभावित होगा।

खाता बंद करने का शुल्क : यदि बचत खाता खोलने के कुछ दिनों के भीतर खाता बंद कर दिया जाता है तो कई बैंक एक समापन शुल्क लेते हैं। आमतौर पर खाता खोलने के एक साल बाद खाता बंद करने पर कोई शुल्क नहीं लगता है।

खाता विवरण अपडेट करें : अगर आप एक बचत खाता बंद कर रहे हैं और यह EPFO, बीमा पॉलिसी, आयकर विभाग और अन्य सरकारी बचत योजनाओं से जुड़ा हुआ है, तो अपने खाते को उन योजनाओं के तहत लिंक करें जिन्हें आप जारी रखना चाहते हैं। अन्यथा, खाता बंद होने के कारण खाते में आने वाले पैसे आपको प्राप्त नहीं होंगे। इससे धोखाधड़ी का खतरा भी बढ़ जाएगा।