Friday, July 19, 2024
Business

Post Office Scheme : गारंटी के साथ डबल होगा पैसा- 5 लाख के निवेश पर मिलेंगे 10 लाख…

Post Office : आज के समय में हर कोई व्यक्ति यही चाहता है कि वह अपनी बचत की रकम ऐसी जगह निवेश करें, जहां पर वह सुरक्षित में रहे और समय के साथ उसे अच्छा रिटर्न भी प्राप्त हो। देखा जाए तो इस मामले में पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जा रही स्मॉल सेविंग स्कीम सबसे बेहतर ऑप्शन है।

आज हम आपको एक ऐसी ही स्कीम के बारे में बता रहे है, जिसका नाम Post Office Time Deposit Scheme है। इस योजना में आपको शानदार ब्याज मिलता है और निश्चित समय के बाद आपकी रकम दोगुनी हो जाती है। आइये जानते है इस योजना के बारे में पूरी डिटेल…..

मिलेगा शानदार ब्याज :
ग्राहकों के लिए पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम एक अच्छा विकल्प बनकर आई है। इसके साथ पोस्ट ऑफिस स्कीम में डिपॉजिट करने पर लोगों को बेहतर ब्याज दर मिल रही है और यह लोगों को काफी पसंद आ रही है क्योंकि इसमें डबल रिटर्न का फायदा भी मिल रहा है।पोस्ट ऑफिस (Post Office) की इस योजना में निवेश करने पर आपको बैंकों से ज्यादा ब्याज मिलता है। सरकार Post Office Time Deposit Scheme में निवेश करने पर 7.5% ब्याज दे रही है।

इतने समय के लिए कर सकते है निवेश :
Post Office की इस योजना में आप अलग-अलग अंतराल के लिए निवेश कर सकते है। जिसमें आपको 1 साल के निवेश पर 6.9% ब्याज मिलता है। अगर आप 2 या 3 साल के लिए निवेश करते है तो आपको 7% ब्याज दिया जाता है। इसके अलावा अगर आप 5 साल के Post Office की Time Deposit Scheme में निवेश करते है तो आपको 7.5% ब्याज दिया जा रहा है। लेकिन निवेशकों का पैसा डबल होने में 5 साल से ज्यादा का समय लगता है।

इतने साल में डबल होगी रकम :
अगर आप पोस्ट ऑफिस (Post Office) की इस स्कीम में 5 साल के लिए 5 लाख रुपए का निवेश करते हैं तो आपको 7.5% की दर से ब्याज मिलता है। इस तरह से इस अवधि में आपको जमा राशि पर 2,24,974 रुपये का ब्याज मिलेगा। इस तरह निवेश की रकम बढ़कर 7,24,974 रुपये हो जाती है। लेकिन अगर आप इस स्कीम में अपना पैसा 9.6 साल यानी 114 महीने तक लगाकर रखते है तो आपकी रकम डबल हो जाएगी।

टैक्स में भी मिलती है छूट :
आपको Post Office की Time Deposit Scheme में आयकर अधिनियम 1961 के सेक्शन 80C के तहत टैक्स में छूट का लाभ मिलता है। वहीं आप इसमें सिंगल या जॉइंट अकाउंट भी खोल सकते हैं। इसमें कम से कम आप ₹1000 के निवेश से खाता खोल सकते हैं और 10 साल से कम उम्र के बच्चे के खाते के लिए परिजन या अभिभावक आवेदन कर सकते है। इसमें सालाना आधार पर ब्याज जुड़ता रहता है।

Durga Partap

दुर्गा प्रताप पिछले 1 सालों से बतौर Editor में के रूप में thebegusarai.in से जुड़े। इन्हें बिजनेस, ऑटोमोबाइल्स और खेल जगत से जुड़ी खबरे को गहराई से लिखने में काफी दिलचस्पी है। पिछले 5 साल से वह कई समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में लगातार योगदान देते रहे हैं। दुर्गा ने MDSU से BCA की पढ़ाई पूरी की है।