Kisan Credit Card : योजना के तहत पाएं 2% सब्सिडी के साथ 3 लाख तक लोन, ऐसे करें आवेदन

Kishan Credit Card

न्यूज डेस्क :‌ हर साल भारत सरकार द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Kisan Credit card) के तहत लाभुकों को कई प्रकार के लोन मुहैया कराई जाती है। ठीक इसी प्रकार इस बार भी Atmanirbhar Bharat Yojana के तहत लाभुको को लोन दिया जा रहा है। बता दें कि अगर आप PM kisan के मेंबर हैं तो आप भी Kisan Credit Card के लोन के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं।

ये है लोन की प्रक्रिया: बताते चलें कि Kisan Credit Card (KCC) मे किसानों को 3 लाख रुपये तक का Loan दिया जाता है। Loan पर ब्याज 9 प्रतिशत है। लेकिन, सरकार इस पर 2% सब्सिडी यानी छुट दे रही है। इससे किसान को मिलने वाले लोन का ब्‍याज 7 फीसदी हो जाता है। किसान अगर समय से पहले Loan चुका देते हैं तो उन्हें ब्याज पर 3 फीसदी तक छूट मिलती है यानि कुल ब्याज 4 फीसदी ही रह जाता है। अंतिम तिथि 30 जून 2021 कर रखा है।

PM किसान का मेंबर कैसे बने: अगर आप भी अभी तक पीएम किसान का मेंबर नहीं है। तो घबराइए नहीं, अगर आप भी PM Kisan का मेंबर बनना है तो राज्य सरकार द्वारा नियुक्त नोडल अधिकारी या पटवारी के जरिए इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा कॉमन सर्विस सेंटर्स (CSC) यानी वसुधा केंद्र के जरिए भी आप इस स्कीम के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके अलावा पीएम किसान पोर्टल के जरिए भी इस स्कीम के लिए आवेदन किया जा सकता है।

ऐसे करें आवेदन: PM Kisan की वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं। उसके बाद आपको “Farmers Corner” नाम से एक ऑप्शन दिखेगा। इसमें नीचे ‘New Farmer Registration’ का ऑप्शन दिखेगा। वहाँ ‘New Farmer Registration’ ऑप्शन पर क्लिक करें। उसके बाद एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपको Aadhaar number और Captcha भरना होगा। Aadhaar नंबर भरकर कुछ व्यक्तिगत जानकारी भरनी होगी। नाम पर दर्ज जमीन का ब्योरा भी देना होगा। अब फॉर्म को सबमिट कर दें। बस हो गया।

You cannot copy content of this page