December 10, 2022

आम लोगों की थाली से गायब हो सकती हैं दालें, दामों में 16% की जबरदस्त बढ़ोतरी , जानिए लेटेस्ट भाव..

pulses rate hike

डेस्क : देश में महंगाई इन दिनों इस कदर बढ़ रही है, कि मानो कुछ दिनों में थाली से सब कुछ गायब हो जाएगी। आपको बता दें कि फिलहाल देशवासियों को महंगाई की मार से निजात नहीं मिलने वाली है। अगर पिछले एक महीने की बात करें तो दाल-दलहन के दामों में 16 फीसदी तक वृद्धि दर्ज की गई है।

आम लोगों की थाली से गायब हो सकती हैं दालें, दामों में 16% की जबरदस्त बढ़ोतरी , जानिए लेटेस्ट भाव.. 1

खासकर, दाल, तेल, सब्जी, फल। समेत खाने-पीने की तमाम चीजों के दाम में बेतहाशा वृद्धि से आम आदमी की मुश्किलें बढ़ गई हैं। देश में पेट्रोल-डीजल के दाम में इजाफा होने से तमाम खाद्य सामग्री के दामों में काफी बढ़ोतरी देखने के मिल रही है। आलम यह है कि दाल आम लोगों के पहुंच से दूर होती जा रही हैं। जानकारी के मुताबिक, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र बडे़ उत्पादक राज्यों में से एक है।

आम लोगों की थाली से गायब हो सकती हैं दालें, दामों में 16% की जबरदस्त बढ़ोतरी , जानिए लेटेस्ट भाव.. 2

यहां इस बार अरहर का उत्पादन 30 फीसदी तक कम होने की आशंका जताई गई है। काबूली चने का भाव, जहां पिछले महीने 95 रुपये प्रति किलो था। अब यह बढ़कर 110 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है। अगर देसी चने की बात करें तो 5,000 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़कर 5,100 रुपये प्रति क्विंटल हो गया है। अरहर दाल 125 रुपये प्रति किलो पर बिक रही है। वही, लोगों को केवल दाल ही नहीं, हर तरफ से महंगाई की मार पड़ रही है। फलों की बात करें तो गर्मी में इनकी मांग बढ़ गई है। इसकी आवक बहुत कम है। फिलहाल फलों की महंगाई से राहत मिलने के आसार कम हैं।

आम लोगों की थाली से गायब हो सकती हैं दालें, दामों में 16% की जबरदस्त बढ़ोतरी , जानिए लेटेस्ट भाव.. 3
ये भी पढ़ें   अगर आपके पास भी ATM Card हैं तो आपको मिलेंगे 5 लाख रुपए, जानिए - पूरा प्रोसेस…