Business

Types of Aadhar Card : कितने तरह के होते है आधार कार्ड? 99% लोगों को नहीं होगा मालूम…

Types of Aadhar Card : अगर आप भारत के नागरिक हैं तो आपको पता होगा कि आधार कार्ड कितना ज्यादा जरूरी दस्तावेज होता है, कोई भी सरकारी काम हो आपको आधार कार्ड की जरूरत पड़ी जाती है, क्योंकि आधार कार्ड आपके पहचान पत्र की तरह ही होता है. लेकिन क्या आपको पता है कि आधार कार्ड के कई प्रकार भी होते है? अगर आप इससे पहले यह नहीं जानते थे तो लिए आपको हम बताते हैं।

5 तरह के होते हैं आधार कार्ड

आधार कार्ड के 5 प्रकार है जिसमें E आधार (E Aadhar) ,आधार लैटर (Aadhar letter) , M आधार (M Adhar) ,आधार PVC (Aadhar PVC) , और बाल आधार (Blue Aadhar) शामिल हैं, आई अब हम आपको बताते हैं कि इन आधार कार्ड के क्या इस्तेमाल है।

  • E आधार (E Aadhar) आधार की पासवर्ड से सुरक्षित इलेक्ट्रॉनिक कॉपी है जिस पर यूआईडीएआई के सक्षम प्राधिकारी द्वारा डिजिटल रूप से हस्ताक्षर किए जाते हैं। इस आधार को इलेक्ट्रॉनिक आधार कार्ड भी कहा जाता है।
  • M आधार (M Adhar) फोन से ही आधार कार्ड की सारी जानकारी लेने के लिए UIDAI एक मोबाइल एप्लीकेशन बनाई है, जिसमें आपको अपनी प्रोफाइल बनानी होती हैं. एक तरह से यह आपका आधार कार्ड ही है, लेकिन यह आपका फोन में है जो आपकी पहचान बताता है.एम आधार प्रोफाइल को हवाई अड्डों और रेलवे द्वारा एक अपनी मान्य आईडी प्रमाण के रूप में स्वीकार किया जाता है।
  • आधार PVC (Aadhar PVC) PVC आधार कार्ड एक क्यूआर कोड के साथ आते हैं जिसे स्कैन करके आप अपनी पहचान ऑनलाइन सत्यापित कर सकते हैं।
  • आधार लैटर (Aadhar letter) आधार पत्र साधारण डाक द्वारा आधार धारक के पंजीकृत पते पर भेजा जाता, यदि आपको अपना आधार कार्ड पीवीसी (PVC) रूप में नहीं लेना है, तो आपको यह आधार कार्ड (Aadhar card) प्राप्त होगा यह आधार कार्ड (Aadhar card) लैमिनेटेड आधार कार्ड का प्रिंटिंग वर्जन होता है।
  • बाल आधार (Blue Aadhar) 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बनने वाला यह बिना बायोमेट्रिक का आधार कार्ड (Aadhar card) बाल आधार (Blue Aadhar) के नाम से जाना जाता है। जैसे ही बच्चा 15 वर्ष का होता है आप माता-पिता के बायोमेट्रिक के साथ बच्चे का आधार कार्ड पुनः बनवा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button