Thursday, July 25, 2024
Business

सरकार महिलाओं को Free दे रही स्मार्टफोन, जानें- कहाँ से करें रजिस्ट्रेशन….

Free Smartphone : राजस्थान सरकार के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा जनता को कोई तरह की योजनाओं के फायदे दिए जा रहे हैं। अब इस कड़ी में राजस्थान सरकार द्वारा रक्षाबंधन से पहले महिलाओं के लिए इंदिरा गांधी मुफ्त स्मार्टफोन योजना 2023 शुरू की गई है।

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के तहत मुफ्त अनलिमिटेड वॉयस कॉल और इंटरनेट डाटा के साथ महिलाओं को स्मार्टफोन दिए जा रहे हैं। इससे पहले भी मुख्यमंत्री से अशोक गहलोत ने बजट के दौरान 1.35 करोड़ महिलाओं को स्मार्टफोन देने की घोषणा की थी।

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

  • आपको सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट rajasthan.gov.in पर जाना होगा।
  • इस वेबसाइट के होम पेज पर आपको इंदिरा गांधी मुफ्त स्मार्टफोन योजना 2023 का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपका आधार कार्ड और अन्य दस्तावेजों की डिटेल भरनी होगी। इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
  • सबमिट के बटन पर क्लिक करते ही आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा और आप रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन में जाकर अपना नाम चेक कर सकते हैं।

इन्हे मिलेगा स्मार्टफोन

  • महिला राजस्थान की निवासी होनी चाहिए।
  • उनके परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख रुपये से ज्यादा ना हो।
  • आवेदक का नाम चिरंजीवी परिवार से जुड़ा होना चाहिए।
  • परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए।

जरूरी दस्तावेज

इस योजना के लिए आवेदन करने हेतु महिलाओं के पास उनका आधार कार्ड, राशन कार्ड, जन आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो और आय प्रमाण पत्र होना जरूरी है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा इस योजना की शुरुआत रक्षाबंधन यानी 30 अगस्त के दिन से चरण मित्र के से शुरू कर दी जाएगी। इस योजना का उद्देश्य महिलाओं को स्मार्टफोन देकर उन्हें सशक्त बनाना है।

Durga Partap

दुर्गा प्रताप पिछले 1 सालों से बतौर Editor में के रूप में thebegusarai.in से जुड़े। इन्हें बिजनेस, ऑटोमोबाइल्स और खेल जगत से जुड़ी खबरे को गहराई से लिखने में काफी दिलचस्पी है। पिछले 5 साल से वह कई समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में लगातार योगदान देते रहे हैं। दुर्गा ने MDSU से BCA की पढ़ाई पूरी की है।