सिर्फ इन्हीं लोगों के खाते में आएगी दो साल से बंद पड़ी GAS Subsidy

lpg gas subsidy in bank

डेस्क : साल 2020 में कोरोना काल के दौरान सरकार ने जून से ही गैस सिलेंडर सब्सिडी को बंद कर दिया केंद्रीय पेट्रोलियम सचिव पंकज जैन ने कहा कि जून 2020 से ही किसी को भी एलपीजी गैस सिलेंडर के कनेक्शन पर सब्सिडी नहीं दी जा रही है. उज्जवला योजना मे लोगों को गैस सिलेंडर दिए गए थे, सिर्फ उन्हें 200 रुपये की सब्सिडी दी जा रही है.

LPG Cylinder

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि सब्सिडी का खाका हमेशा ऐसे तैयार किया जाता है, भारत सरकार अपने देशवासियों को अंतरराष्ट्रीय बाजार के बुरे प्रभाव से बचाने का पूरा प्रयास कर रही है. International market मे गैस की कीमतों में 6 महीनों में 43% की बढ़ोतरी हुई है, वहीं दूसरी तरफ भारत में इन्हीं 6 महीनों के दौरान एलपीजी सिर्फ 7% ही महंगा हुआ है.

एलपीजी गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी बिना बताए बंद हो गई । साल 2010 में पेट्रोल पर दी जाने वाली सब्सिडी को बंद कर दिया था. इसके बाद साल 2014 में डीजल पर मिलने वाली सब्सिडी भी खत्म कर दिया गया। साल 2016 में मिट्टी के तेल (केरोसिन) पर दी जाने वाली सब्सिडी को भी बंद कर दिया था. इनके बाद साल 2020 से LPG गैस सिलेंडर पर भी सब्सिडी मिलनी बंद हो चुकी है. पेट्रोल, डीजल और केरोसीन पर सब्सिडी बंद करने से पहले बताया गया था। जबकि एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी खत्म करने को लेकर कोई घोषणा भी नहीं की.

ये भी पढ़ें   महंगाई का एक और झटका! अमूल दूध के दाम बढ़े, जानें - प्रति लीटर का नया रेट..