January 29, 2022

किसानों के लिए खुशखबरी: अब हर महीने मिलेंगे पूरे ₹3000 रूपये, जानिए- कैसे मिलेगा लाभ?

Note Indian

डेस्क: केंद्र सरकार के द्वारा किसानों को सुविधा के लिए तरह-तरह की योजनाएं चलाई जा रही है, इन्हीं सब सुविधाओं में से एक बेहतरीन स्कीम है, ” प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना” (PMKMY) इस योजना का मकसद पेंशन (Pension) की रकम सुनिश्चित करना है। जिसमे, किसानों को साल में 36 हजार रुपए यानी हर महीने 3 हजार रुपए का फायदा मिलता है। ये योजना किसानों के लिए काफी अहम बताई गयी है और यहां निवेश करने के लिए कम से कम राशि भी जमा कर सकते हैं। 

कौन व्यक्ति उठा सकता है लाभ? बता दें कि इस योजना का लाभ होने के लाभुकों की आयु कम से कम 18 से 40 वर्ष होनी चाहिए, इस योजना का फायदा 2 हेक्टेयर तक की खेती योग्य भूमि वाले सभी छोटे और सीमांत किसान उठा सकते हैं। जिसमें तहत 60 साल की उम्र के बाद किसानों को हर माह 3,000 रुपये पेंशन की रकम मिलेगी। अगर बीच में एकाएक निधन हो जाता है तो, परिवार को 50% पेंशन प्राप्त करने का हकदार होगा। यह केवल पति या पत्नी पर लागू होती है।

हर महीने जमा करना होगा मात्र ₹55: आपको बता दें कि इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको हर महीना 3 हजार रुपए के पेंशन के लिए 55 रुपए से 200 रुपए तक का योगदान देना होगा। 18 साल की उम्र में 55 रुपए जबकि 40 साल की उम्र में 200 रुपए योगदान करना होगा। अलग-अलग उम्र के हिसाब से योगदान की रकम भी अलग होगी।

कैसे मिलेगा लाभ? इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको नजदीकी वसुधा केंद्र यानी CSC पर जाना होगा, अगर आप “पीएम किसान” के लाभार्थी नहीं हैं तो अपने सभी डॉकमेंट को यहां देना होगा, फिर वह आधार कार्ड को आपके आवेदन पत्र से जोड़ेगा और व्यक्तिगत व बैंक विवरण भरेगा। इसके बाद सब्सक्रइबर की आयु के अनुसार देय मासिक अंशदान की ऑटो गणना की जाएगी। फिर आपको पेंशन खाता संख्या के साथ किसान कार्ड मिल जाएगा।

You cannot copy content of this page
घर पे बनाए चटपटा भेल पूरी Mouni Roy Haldi Look: पीले लहंगे में नज़र आई एक्ट्रेस जालीदार ड्रेस में सुरभि ज्योति ने दिए कातिलाना पोज इलियाना डिक्रूज का दुलहन वाला अतरंगी फैशन Katrina Kaif का हॉट अंदाज़ Bikini में फोटोज हुए वायरल