कर्मचारियों को मिलेगा दिवाली का तोहफा! बेसिक सैलरी में होगी 8,000 रुपये की बढ़ोतरी

basic salary increase

डेस्क : सरकार ने दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को एक शानदार तोहफा देने की योजना बनाई है। कहा जा रहा है कि सरकार फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने पर विचार कर रही है। जिसके बाद कर्मचारी का मूल वेतन बढ़कर 26,000 रुपये हो जाएगा।आपको बता दें कि कर्मचारी का मूल वेतन 18.0 रुपये है। सूत्रों ने दावा किया कि सरकार अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में घोषणा कर सकती है। क्योंकि विभाग ने इस संबंध में सभी उच्चाधिकारियों से राय मांगी है। बता दें कि सरकार के इस फैसले से लाखों कर्मचारियों को चांदी मिलने वाली है. क्योंकि मूल वेतन में वृद्धि से टेक-इन वेतन में काफी वृद्धि होगी।

दरअसल, केंद्रीय कर्मचारियों को अभी भी मूल वेतन के रूप में 18,000 रुपये मिलते हैं। लेकिन दिवाली से पहले, सरकार मूल वेतन को 26,000 रुपये तक बढ़ाने की तैयारी कर रही है, जिसका मतलब है कि यदि आप एक केंद्रीय कर्मचारी हैं, तो आपका खाता सालाना 96,000 रुपये जुड़ जाएगा। बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों को फिलहाल फिटमेंट फैक्टर के तहत 2.57 फीसदी की दर से भुगतान किया जा रहा है. सरकार इसे बढ़ाकर 3.68 फीसदी करने की तैयारी कर रही है। इसी आधार पर डीए भी मिलेगा क्योंकि महंगाई भत्ता सिर्फ मूल वेतन पर निर्भर करता है। दूसरे शब्दों में, आपको अपने हाथ के वेतन पर सीधा लाभ मिलेगा।

बता दें कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के मुताबिक डीए में बढ़ोतरी की घोषणा पिछले साल ही की गई थी। जो 11 फीसदी बढ़कर 28 फीसदी हो गया। हालांकि खबरें हैं कि इस बार भी डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी करनी होगी। हालांकि अभी इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। जानकारी के मुताबिक दिवाली से पहले सरकार कर्मचारियों को खुशखबरी देने जा रही है. नतीजतन, लाखों कर्मचारियों की दिवाली अच्छी होगी।

ये भी पढ़ें   Lalu Yadav की बड़ी मांग - RSS पर भी लगे प्रतिबंध, देश में नफ़रत और द्वेष फैलाया जा रहा..