LIC लाइ बेहद सस्ती पालिसी, एक बार निवेश और आजीवन मिलेगा 12,000 रुपये – अभी जानें

LIC Lakh rupees scheme

डेस्क : आजकल हर कोई अपने स्वास्थ्य और परिवार के लिए बहुत कुछ करता है। लोग तरह-तरह की बीमा पॉलिसियां ​​निकालते हैं। अपना भावी जीवन आसानी से जीने के लिए पेंशन योजना के लिए आवेदन करें। अगर आप भी अपने भविष्य के लिए पेंशन पॉलिसी की तलाश कर रहे हैं, तो एलआईसी आपके लिए एक खास प्लान लेकर आया है। एलआईसी ने हाल ही में अपनी साधारण पेंशन योजना शुरू की है। इस पॉलिसी के लिए धारक को प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है। जिसका अर्थ है कि केवल एक बार प्रीमियम का भुगतान करके, पॉलिसीधारक जीवन भर पेंशन का लाभ उठा सकता है।

यह पॉलिसी आपको दो विकल्प देती है। सिंगल लाइफ पॉलिसी और ज्वाइंट लाइफ पॉलिसी। सिंगल लाइफ पॉलिसी सिर्फ एक व्यक्ति के नाम पर है। पॉलिसी धारक की मृत्यु के बाद, मूल प्रीमियम राशि नामांकित व्यक्ति को वापस कर दी जाती है जबकि संयुक्त पॉलिसी जीवनसाथी के नाम पर होती है। दोनों पति-पत्नी की मृत्यु के बाद नामांकित व्यक्ति को मूल प्रीमियम का भुगतान किया जाता है।

मैं कैसे आवेदन दे सकता हूँ: आप इस योजना के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको बैंक या बीमा कंपनी की वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भरना होगा। वैकल्पिक रूप से, यदि आप ऑफ़लाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको किसी बैंक या निकटतम बीमा कंपनी के कार्यालय में जाकर भौतिक फॉर्म भरना होगा। इसके बाद आपसे जरूरी दस्तावेज मांगे जाएंगे।

आवेदन करने के लिए किन दस्तावेजों का उपयोग किया जाएगा? पॉलिसी के लिए आधार कार्ड, बैंक अकाउंट, राशन कार्ड, एड्रेस प्रूफ, इनकम प्रूफ, पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर की जरूरत होती है। लाभ कितनी राशि है? यह योजना आपको न्यूनतम 12,000 रुपये प्रति वर्ष पेंशन देती है, हालांकि पॉलिसी की कोई अधिकतम मूल्य सीमा नहीं है। एलआईसी कैलकुलेटर के मुताबिक अगर आपकी उम्र 42 साल है और आप 30 लाख रुपए की पॉलिसी लेते हैं तो आपको 12388 रुपए प्रतिमाह पेंशन मिलेगी।

ये भी पढ़ें   औंधे मुंह गिरे Gold के दाम – अब ₹29010 से भी कम में खरीदें 10 ग्राम सोना..