4 February 2023

E-Shram Card : क्या आपके Account में नहीं आएं 500 रुपए की किस्त? जानें – कारण..

e shram money

डेस्क : अगर आप भी E-श्रम के लाभार्थी (Beneficiaries of e-Shram)हैं तो यह खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए. क्योंकि श्रम मंत्रालय (labor Ministry)ने लाखों E-श्रम कार्डों को रद्द करने के आदेश जारी किये हैं. इसलिए अपात्र कार्ड धारक स्कीम के तहत मिलने वाली 500 रुपए की किस्त का इंतजार नही करें.

दरअसल, लाखों ऐसे E-श्रम कार्ड धारक (E-Labour Card Holder)हैं, जिन्होने पात्र न होते हुए भी E-श्रम के तहत रजिस्ट्रेशन करा लिया है. जब विभाग ने इन कार्डों की जांच की तो अपात्र पाये गये. पात्रता के आधार पर ही श्रम मंत्रालय (labor Ministry)ने अकेले उत्तर प्रदेश से 4 लाख से ज्यादा रजिस्ट्रेशन को कैंसिल करने का फैसला लिया है.

यह किये गए अपात्र घोषित : दरअसल, श्रममंत्रालय ने E-श्रम के तहत रजिस्ट्रेशन करने वालों को पहले ही गाइडलाइन जारी की थी. श्रम मंत्रालय के मुताबिक E-श्रम कार्ड केवल असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के ही शुरु किया गया था. लेकिन कई ऐसे लोगों ने भी अपने रजिस्ट्रेशन करा लिया. जो भी प्राइवेट सेक्टर में जॅाब करते हैं. वहीं कई ऐसे किसानों ने भी E-श्रम के तहत रजिस्ट्रेशन कराया हुआ है. जिनके नाम काफी जमीन भी है. विभाग ने ऐसे सभी लोगों के रजिस्ट्रेशन को रद्द करने के लिए कहा है. वहीं कई लोगों ने फर्जी वेबसाइट के माध्यम से भी अपना रजिस्ट्रेशन कराया है. उन्हें भी E-श्रम के तहत मिलने वाली किसी सुविधा का लाभ नहीं मिलेगा.