5 February 2023

बेटी के भविष्य की नहीं रहेगी टेंशन! शादी के समय मिलेंगे 15 लाख रु, जानें – पुरा प्रोसेस..

Daughter

डेस्क : यदि आप बिना किसी जोखिम के इन्वेस्टमेंट के जरिए बेटी के लिए बहुत सारा पैसा जमा करना चाहते हैं, तो केंद्र सरकार के पास आपके लिए एक बेहद शानदार योजना है। ये है सुकन्या समृद्धि योजना या SSY। अगर आप इस योजना में लगातार निवेश करते हैं तो आप अपनी बेटी के भविष्य के लिए भी बचत कर सकते हैं और साथ ही टैक्स भी बचा सकते हैं। यह एक ऐसी योजना है जिसमें आप 250 रु से बैंक एकाउंट खुलवा सकते हैं। जानते हैं इस योजना की पूरी डिटेल।

छोटी बचत योजना SSY केंद्र सरकार की एक छोटी बचत योजना है जिसे ‘बेटी बचाओ बेटी पढाओ’ योजना के तहत शुरू किया गया था। आपको बता दें कि छोटी बचत योजनाओं में SSY की ब्याज दर सबसे अधिक है। यह खाता 250 रुपये में खुलवाया जा सकता है। इसका मतलब है कि आप इस योजना का लाभ भी उठा सकते हैं, भले ही आप प्रतिदिन सिर्फ 1 रुपये की ही बचत करें। आपको प्रत्येक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 250 रुपये ही जमा करना जरूरी है।

अधिकतम ये कितना निवेश ध्यान देने वाली है कि आप एक वित्तीय वर्ष में 1.5 लाख रुपये से अधिक या SSY खाते में कई बार पैसा जमा नहीं कर सकते हैं। इस योजना (सुकन्या समृद्धि खाता) के तहत आपको 7.6 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाता है। यह एक टैक्स छूट के रूप में है। पहले इस योजना पर 9.2 फीसदी तक की उच्च ब्याज दर ऑफर की जा रही थी

आधा पैसा निकालने छूट 18 साल की उम्र के बाद बेटी की उच्च शिक्षा से जुड़े खर्च के लिए आप अपना आधा पैसा निकाल सकते हैं। SSY में अब 7.6 फीसदी की दर से ब्याज का भुगतान आयकर छूट के साथ किया जाता है। अगर आप भी अपनी बेटी के भविष्य को लेकर चिंतित हैं तो तुरंत इस योजना का लाभ उठाएं।