Post Office में डबल हो जाएगा आपका पैसा, 2 लाख से सीधे बन जाएंगे 4 लाख, जानें – कैसे?

Post office

डेस्क : अगर आप भी हाल ही के दिनों में कही निवेश करने की सोच रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए है। बता दें कि आप बेफिक्र होकर भारतीय डाकघर यानी पोस्ट ऑफिस में निवेश कर सकते हैं। क्योंकि यहां आपको कम ही दिन में शानदार रिटर्न मिलता है। साथ में, इसमें निवेश किया गया पैसा भी पूरी तरह सुरक्षित रहता है।

बता दे की पोस्ट ऑफिस की “किसान विकास पत्र स्कीम” में मौजूदा समय में सालाना 6.9 फीसदी की ब्याज दर मिल रहा है, इस सेविंग्स स्कीम में निवेश किया गया पैसा 124 महीने यानी 10 साल और 4 महीनों में दोगुना हो जाता है। पोस्ट ऑफिस में मिनिमम 1,000 रुपये का निवेश करना होगा, इस योजना में 100 रुपये के मल्टीपल में निवेश करना होगा, इस स्कीम में निवेश की कोई अधिकतम सीमा तय नहीं की गई है।

पोस्ट ऑफिस (Post Office) की “किसान विकास पत्र स्कीम” में एक लोग खाता खोल सकता है, इसके अलावा स्कीम में तीन लोग तक साथ मिलकर ज्वॉइंट अकाउंट खोल सकते हैं, इस स्कीम में नाबालिग की ओर से अभिभावक या कमजोर दिमाग के व्यक्ति की ओर से भी अभिभावक अकाउंट खोल सकता है, इस योजना में 10 साल से ज्यादा उम्र का नाबालिग भी अपने खुद के नाम में खाता खोल सकता है। इस छोटी बचत योजना में जमा की राशि वित्त मंत्रालय द्वारा समय-समय पर निर्धारित की गई मैच्योरिटी की अवधि पर मैच्योर हो जाएगी, मैच्योरिटी जमा की तारीख से लागू होगी।

ये भी पढ़ें   Gold Price : नवरात्रि में औंधे मुंह ग‍िरा सोना, जानें - 24 कैरेट का ताजा भाव