देशभर में खुलेंगे 2000 जन औषधि केंद्र- अब 90% तक सस्ती मिलेंगी दवाएं, जानें –

PM Jan Aushadhi Kendra: देश में मेडिकल खर्च आम जनता के लिए बहुत बढ़ गया है, इसलिए सरकार ने नई योजना के तहत 2000 प्राथमिक साख समितियों को ‘जन औषधि केंद्र’ खोलने की मंजूरी दी है। सहकारिता मंत्रालय की तरफ से उठाये गए इस सराहनीय कदम से ब्रांडेड दवा अब काफी कम क़ीमत में लोगों तक पहुंच जाएगी। अब अगस्त तक 1000 जन औषधि केंद्र खोलने की बात कही गई है और बाकी 1000 दिसम्बर तक खोल दिए जायेंगे।

एक बयान के दौरान कहा गया है कि, ‘इस फैसले से PACS की आय बढ़ेगी और रोजगार के अवसर पैदा होंगे और कम क़ीमत में लोगों तक मेडिकल सुविधा भी पहुंच जाएगी। जन औषधि केंद्र खोलने के लिए 5 लाख की प्रोत्साहन राशि मिलती है। विशेष क्षेत्रो और श्रेणियों में आईटी और इंफ्रास्ट्रक्चर के खर्च के लिए 2 लाख रुपए दिए जाते है। ये प्रोत्साहन राशि उन्हें एक साथ दी जाती है।

कौन खोल सकता है जन औषधि केंद्र : मंत्रालय की तरह से आदेश दिया गया है कि केंद्रीय जन औषधि केंद्र खोलने के लिए व्यक्तिगत आवेदकों के पास बी फार्मा या डी फार्मा की डिग्री होना जरूरी होता है। इसके अलावा अगर कोई बेरोजगार फार्मासिस्ट, डॉक्टर या रजिस्टर्ड डॉक्टर इसे खोलना चाहे तो खोल सकते है। इसके अलावा कोई निजी संस्थान या ट्रस्ट और NGO भी इसे खोल सकते है।

देना होगा इतना आवेदन शुल्क : अगर आप में से कोई केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही जन औषधि केंद्र योजना शुरू करना चाहता है और इसके अंतर्गत जन औषधि केंद्र खोलना चाहता है तो उसके पास खुद की कम से कम 120 फीट वर्ग की जगह होनी चाहिए या फिर इतनी ही जगह वह जन औषधि केंद्र खोलने के लिए किराए पर ले सकता है।

अगर आप जन औषधि केंद्र खोलना चाहते हैं तो आपको 5000 रुपये आवेदन शुल्क जमा कराना होता है। इसके अलावा आप विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://janaushadhi.gov.in पर जाकर आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते है और इसे सही तरह से भरकर जमा करवाना होगा।