31 January 2023

महज 20 रुपये सालाना प्रीमियम पर मिलेगा 2 लाख का बीमा, जानिए – स्कीम के बारे में

Pm narender modi

डेस्क : देश के हर नागरिक को सुरक्षा कवर देने के लिए केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में लोग दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं। यही कारण है कि लोग मात्र 20 रुपये और 436 रुपये के वार्षिक प्रीमियम से बीमा नहीं मिल पा रहा है। 7 लाख की आबादी में से सिर्फ 3 लाख लोगों ने ही अपना बीमा कराया है। हालांकि अब प्रशासन की ओर से हर बैंक खाताधारक को बीमा का लाभ देने के लिए शत-प्रतिशत लोगों का बीमा कराने का लक्ष्य रखा गया है।

सरकारी बीमा योजना का लाभ सड़क दुर्घटना में गंभीर चोट लगने या किसी दुर्घटना में मृत्यु होने पर परिवार के सदस्यों को राशि का लाभ मिलेगा। जिले के राष्ट्रीयकृत या स्टेट बैंक में खाता होना अनिवार्य है। जिले में 2014 से शुरू हुई दोनों योजनाओं का प्रचार-प्रसार नहीं होने के कारण लोग इसका लाभ नहीं उठा पा रहे हैं। जिले में कार्यरत बैंकों में सालाना लक्ष्य से कम बीमा लिया है।

जिसमें अब तक प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में 576754 पात्र खाताधारक हैं, जिनमें 73758 का बीमा किया जा चुका है। जबकि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के 778968 पात्र खाताधारकों में से केवल 221383 को ही बीमा मिला है।

सभी का बीमा कराने का लक्ष्य : कलेक्टर प्रवीण सिंह ने केंद्र सरकार की दोनों बीमा योजनाओं के पात्र खाताधारकों का बीमा कराने के लिए बैंक अधिकारियों की बैठक लेकर प्रत्येक व्यक्ति का बीमा कराने को कहा है। जनसेवा एवं विशेष अभियान के तहत बीमा कराया जायेगा। राज्य में बुरहानपुर को ऐसा जिला बनाने का प्रयास किया जा रहा है, जहां हर व्यक्ति का सुरक्षा बीमा हो। सरकार को किसी भी दुर्घटना या दुर्घटना में मृत और गंभीर रूप से घायल लोगों की मदद करनी चाहिए।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना : प्रति वर्ष 436 रुपये के प्रीमियम के भुगतान पर बीमा लाभ उपलब्ध हैं। 18 से 50 वर्ष के आयु वर्ग के लोग पात्र हैं। किसी दुर्घटना, बीमारी या साधारण मृत्यु की स्थिति में भी परिवार को 2 लाख रुपये तक का लाभ मिलता है। आयु सीमा 50 से अधिक नहीं होनी चाहिए।