बेटियों पर मेहरबान हुई सरकार! Account में क्रेडिट होंगे 15,000 रुपए- ऐसे करें पंजीकरण..

डेस्क : उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के लोगों की मदद के लिए कई योजनाएं चला रही है। इन्हीं जनकल्याणकारी योजनाओं में से एक है कन्या सुमंगल योजना। सरकार ने राज्य की बेटियों के लिए योजना शुरू की है। योगी सरकार का लक्ष्य 15 दिसंबर तक राज्य की 2 लाख बेटियों को कन्या सुमंगल योजना से जोड़ना है। सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती है कि ज्यादातर लड़कियां इस योजना का लाभ उठा सकें।

सितंबर में हुई थी योजना : रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर प्रदेश सरकार ने सितंबर महीने में ही राज्य की 2 लाख बेटियों को इस योजना से जोड़ने की योजना बनाई थी. जिला स्तर पर बेटियों को योजना से जोड़ने के कार्य में तेजी लाई जा रही है। अब तक 1.55 लाख बेटियों को इस योजना से जोड़ा जा चुका है। सुमंगला योजना क्या है यूपी कन्या सुमंगला योजना के तहत, यूपी सरकार लाभार्थियों को जन्म के समय से एक निश्चित समय अवधि के दौरान 15,000 रुपये प्रदान करती है।

लाड़ली के जन्म के समय से लेकर प्रथम टीकाकरण के समय तक क्रमश : 2000 और 1000 रु. इस योजना के तहत, सरकार बेटियों को कक्षा 1 से 6 में प्रवेश करने पर 2,000 रुपये का भुगतान करती है। पांचवीं किस्त 3,000 रुपये है जब बेटियां 9वीं कक्षा में प्रवेश करती हैं। 12वीं या डिप्लोमा में लड़कियों के प्रवेश पर सरकार 5,000 रुपये की अंतिम किस्त का भुगतान करती है।

ऐसे मिलता है पैसा : कन्या के जन्म पर राज्य सरकार देती है रु. बेटी के पहले टीकाकरण के समय रु. 1,000 लाभ का भुगतान किया जाता है। जब कोई लड़की प्रथम श्रेणी में पढ़ने जाती है तो 2,000 रुपये की सहायता राशि दी जाती है। सरकार एक बेटी के छठी कक्षा में प्रवेश के लिए 2,000 रुपये का भुगतान करती है। 9वीं कक्षा में प्रवेश के समय 3,000 रुपये की सहायता उपलब्ध है।

10वीं और 12वीं पास करने के बाद ग्रेजुएशन या डिप्लोमा में एडमिशन के लिए 5,000 रुपये दिए जाते हैं. सभी सहायता राशि बैंक खातों में स्थानांतरित कर दी जाती है। पात्र है, परिवार की वार्षिक आय 3 लाख रुपये तक होनी चाहिए। उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए। प्रति परिवार अधिकतम 2 बेटियों को लाभ मिलेगा। अगर बेटी जुड़वां है, तो तीसरी बेटी भी इस लाभ के लिए पात्र होगी।