E-Shram Card धारकों की लगी लॉटरी! Account में आएं ₹1000, जल्दी से चेक करवाइए..

E-Shram Card : दिहारी के लिए एक अच्छी खबर निकल कर सामने आई है। आपको बता दे की करीब लंबे अरसे के बाद दूसरी किस्त का इंतजार कर रहे लाभार्थियों के अकाउंट में सरकार ने दूसरी किस्त का पैसा ट्रांसफर कर दिया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, सरकार ने लाभार्थियों के खाते में 1000 रुपये ट्रांसफर किए हैं।

हालाकि, यह पैसे उन्हीं लोगों के खाते में आए है, जिनके खाते में पहली किस्त का पैसा नहीं पहुंचा था। यदि आप भी ई-श्रम के लाभार्थी हैं और आपने इसके लिए रजिस्ट्रेशन करा रखा है तो तुरंत अपना बैलेंसचैक करकें कि आपके खाते में पैसा या हा या नहीं। अगर संयोगवश आपके खाते में पैसा नहीं आया है तो आपको परेशान होने की जरूर नहीं है। इसके लिए सबसे पहले आपको किश्त का स्टेट्स चेक करना चाहिए। इसके लिए आपर घर बैठे के टोल फ्री नबंर पर फोन कर खाते की पूरी जानकारी भी ले सकते हैं।

ऐसे लोगो को मिलता है पैसा : श्रम मंत्रालय के मुताबिक ई-श्रम कार्ड के लिए सफाई कर्मचारी, गार्ड, ब्यूटी पार्लर वर्कर, प्लंबर, इलेक्ट्रीशियन, वेल्डिंग वर्कर, मजदूर, ईंट भट्ठा मजदूर, मछुआरा, रिक्शा चालक, कुली, ठेला लगाने वाला, चाय वाला, नाई, मोची, दर्जी, बढ़ई, खदान मजदूर, मूर्तिकार, पंचर बनाने वाला, दुकान के क्लर्क, सेल्समैन, हेल्पर, ऑटो ड्राइवर, ड्राइवर, डेयरी वाले, पेपर हॉकर आदि लोग शामिल हैं।

ई-श्रमिक पोर्टल पर ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन : इस पोर्टल पर आवेदन करना बिल्कुल आसान है। आप आवेदन ऑनलाइन भी कर सकते हैं। इसके लिए आप श्रम पोर्टल की वेबसाइट eshram.gov.in पर क्लिक करें। इसके बाद आप फॉर्म फिल करें। इसके बाद आप इसे सब्मिट कर दें। आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। सरकार ने पंजीकरण के लिए 14434 टोल फ्री नंबर भी रखा है। इस पर ज्यादा जानकारी ले सकते हैं।