क्या आप जानते है आपका Bank Account कौन सा है? आज जान लीजिए कितने तरह ले होते है खाता..

न्यूज़ डेस्क: आज के समय में हर किसी के पास Bank Account होता है। लोग वित्तीय लेनदेन के लिए बैंक खातों का उपयोग करते हैं। लोगों के लिए कई प्रकार के बैंक खाते उपलब्ध हैं, जिनमें से प्रत्येक की अपनी विशेषताएं और योग्यता मानदंड हैं। अपने वित्तीय लक्ष्यों और आवश्यकताओं के आधार पर, आप इनमें से कोई एक या एक से अधिक बैंक खाते चुन सकते हैं। आइए जानते हैं विस्तार से।

बचत बैंक खाता (Saving Bank Account) : बचत बैंक खाता बैंक खातों में सबसे लोकप्रिय खाता है। सेविंग अकाउंट किसी भी सरकारी या प्राइवेट बैंक में मिनिमम 500 रुपये जमा कर खुलवाया जा सकता है। यह न्यूनतम जमा राशि एक बैंक से दूसरे बैंक में भिन्न होती है। बचत खाते में जमा पैसे को कभी भी निकाला जा सकता है। इसमें भी एटीएम, पासबुक, चेक बुक, नेटबैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग आदि की सुविधाएं मिलती हैं।

करंट अकाउंट (Current Deposit Account) : करंट अकाउंट या करंट डिपॉजिट अकाउंट बड़े बिजनेसमैन, कंपनियां और संस्थान खोलते हैं। उन्हें बार-बार रुपयों का बड़ा लेन-देन करना पड़ता है। इसलिए चालू खाता खोला जाता है। बैंक चालू खाताधारक को अपनी जमा राशि से अधिक निकालने की भी अनुमति देता है। इसे ओवरड्राफ्ट सुविधा कहते हैं।

फिक्स्ड डिपॉज़िट अकाउंट (Fixed Deposit Account) : आप बैंक में सावधि जमा खाता भी खोल सकते हैं। यह एक ऐसा खाता है जिसमें आप एक निश्चित अवधि के लिए कुछ पैसे जमा करते हैं। इस पर बैंक आपको ब्याज देता है। एफडी खाते में जमा राशि पर ब्याज बचत खाते से अधिक है। एफडी खाते से समय से पहले निकासी पर बैंक को शुल्क देना होता है।

Reccuring Deposit Account : यदि आप एक निश्चित अवधि (जैसे 1 वर्ष या 5 वर्ष) के लिए थोड़े-थोड़े अंतराल पर पैसा जमा करना चाहते हैं, तो आप बैंक में आवर्ती जमा खाता खोल सकते हैं। RD अकाउंट आमतौर पर वे लोग खुलवाते हैं, जिनके पास एक साथ जमा करने के लिए पैसे नहीं होते हैं. वे हर महीने थोड़ा-थोड़ा पैसा जमा करके भविष्य के लिए फंड जमा करते हैं। आरडी खाते में जमा राशि पर बचत खाते की तुलना में अधिक ब्याज भी मिलता है।

Salary Account : सैलरी अकाउंट एक ऐसा बैंक अकाउंट होता है, जिसमें कर्मचारी की सैलरी हर महीने आती है। आमतौर पर यह खाता कंपनी द्वारा ही खोला जाता है। वेतन खाता मूल रूप से एक बचत खाता है। इसमें भी एटीएम, पासबुक, चेक बुक, नेटबैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग आदि की सुविधाएं मिलती हैं।

Demat account : इसके अलावा अगर आप शेयर बाजार में निवेश करना चाहते हैं तो आपको बैंक में डीमैट खाता खुलवाना होगा। यह सामान्य बैंक खाते की तरह ही काम करता है। आपके द्वारा खरीदे गए शेयर इसी खाते में रखे जाते हैं। इस खाते के माध्यम से शेयरों की खरीद-बिक्री की जाती है।