बिहार के कई जिलों में तेज आंधी के साथ जोरदार बारिश, कई इलाकों में जल जमाव

Weather Alert Bihar

न्यूज डेस्क : लंबे इंतजार के बाद लोगों को मूसलाधार बारिश का दीदार हुआ। बेगूसराय समेत बिहार के कई जिलों में हो रहे झमाझम बारिश से मौसम सुहाना हो गया है। लोग अपने घरों में कैद हो गए हैं। सड़कों पर सिर्फ पानी और पानी का पहरा आकाश ने लगाया है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के द्वारा जारी अलर्ट के मुताबिक बिहार के समस्तीपुर नालंदा और बेगूसराय जिले में 12 मई बुधवार को दोपहर 1:00 बजे से अगले दो-तीन घंटे तक बारिश होने का अनुमान लगाया गया था ।

बेगूसराय में दिन के 1:00 बजे से आंधी तूफान और बिजली के साथ खूब बारिश शुरू है। एक तरफ हुए इस झमाझम बारिश से जहां लोगों को ठंडक महसूस हो रहा है वहीं दूसरी तरफ खेतों में उड़ रहे धूल को भी इस बारिश से प्यास बुझती हुई दिख रही है। बताते चलें कि इससे पहले भी 7 मई से 12 मई तक के बेगूसराय जिले समेत सात जिलों में बिहार मौसम विज्ञान केंद्र के द्वारा आकाशीय बिजली आंधी तूफान और बारिश होने की संभावना जताई गई थी। अनुमान के अंतिम डेडलाइन 12 मई को बेगूसराय में हुए झमाझम बारिश से लोगों ने राहत महसूस की है। वहीं इस दौरान आकाशीय बिजली भी कड़कती हुई दिखाई दी। आंधी और तूफान भी इस समय हो रहे हैं पूरे बेगूसराय में झमाझम और मूसलाधार बारिश हो रही है। एक तरफ जहां कोरोना के कारण लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त है।

लॉकडाउन में लोग घरों में कैद हैं वहीं दूसरी तरफ इस बारिश से लोगों को हल्का फुल्का सुकून मिलता हुआ दिखेगा। इस वक्त बेगूसराय शहर समेत मंझौल , बखरी , बलिया , मंसूरचक चेरिया बरियारपुर ,एसकमाल मटिहानी सहित जिले के सभी क्षेत्रों में झमाझम बारिश हो रही है। तेज बारिश के साथ चल रही आंधी के कारण कई जिलों के किसानों को आम, लीची और केले की फसल को नुकसान होने का डर सता रहा है। बुधवार को सीतामढ़ी, मधुबनी, दरभंगा, वैशाली, समस्तीपुर, किशनगंज, सुपौल, मधेपुरा, सहरसा, अररिया, पूर्णिया, कटिहार, भागलपुर बांका और खगड़िया में बारिश हुई है।

बिहार में चक्रवात बनने की वजह से मौसम में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। इसी का नतीजा है कि कभी गर्मी तो कभी मौसम सुहाना बना हुआ है। मौसम विभाग ने मंगलवार को ही चक्रवात बनने की वजह से पूर्वी हिस्से में बुधवार को आंधी के साथ बारिश होने की आंशका जताई थी। वहीं प्रदेश के पश्चिमी भाग गर्म रहने की संभावना है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक के अनुसार वर्तमान में पाकिस्तान से लेकर असम तक हिमालय के तराई वाले इलाके में पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। इससे पश्चिमी राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और असम तक बारिश के आसार बन गए हैं। इसी तरह की स्थिति अगले दो दिनों तक बनी रहेगी। उसके बाद प्रदेश में एक बार फिर से गर्मी हो सकती है। 

You may have missed

You cannot copy content of this page