इस साल बिहार को मिलेगा इन चार नेशनल हाईवे का सौगात, भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया हुई पूरी

Highway

न्यूज डेस्क : बिहार में सफर करना और भी आसान होगा । राज्य में चार निर्माणाधीन राष्ट्रीय राजमार्ग ( National Highway) का कार्य इस इस वर्ष सम्पन्न हो जायेगा। इन राजमार्गों में उपयोग होने वाले जमीन से जुड़े समस्या के कारण निर्माण में इतना समय लगा, जिसमे फारबिसगंज-जोगबनी फोरलेन, किशनगंज का एलिवेटेड रोड, मुंगेर रेल के साथ- साथ सड़क पुल का डबल लेन एप्रोच रोड और गोपालगंज-छपरा डबल लेन रोड शामिल किया है।

इन सब के अलावा नवीन 6 लेन कोइलवर पुल का निर्माण लगभग- लगभग हो चुका है। जिसमे से 3 लेन पर यातायात का आवागमन शुरू हो गया है, बाकीं के तीन लेन पर आवाजाही मॉनसून के बाद शुरू हो सकती है। इन जजमार्गों पर आवाजाही होने से बिहार के किसी भी हिस्से से सिर्फ 5 घंटे में राजधानी पटना पहुँच जाने का मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का संकल्प पूरा हो जाएगा।

फारबिसगंज से जोगबनी फोरलेन प्राप्त जानकारी के अनुसार फारबिसगंज-जोगबनी चार लेन (NH-57A ) लगभग 9.25 किलोमीटर की लंबाई में बनाया जा रहा है। इस एनएच का निर्माण कार्य करीब 247 करोड़ रुपये के लागत से अप्रैल, 2016 से आरंभ किया गया था। जिसको तैयार कर सेवा लाने की समय सीमा अप्रैल, 2018 थी। सड़क निर्माण में करीब-करीब साढ़े तीन वर्ष विलंब हुई है।

एलिवेटेड रोड किशनगंज का एलिवेटेड रोड (NH-31) लगभग 3.18 किलोमीटर की लंबाई में तैयार किया जा रहा है। इस सड़क का निर्माण कार्य 129 करोड़ के लागत से जून, 2018 में शुरू किया गया था। इसको बना के तैयार करने की समय सीमा जून, 2020 बताई गई थी। यह लगभग डेढ़वर्ष विलंब से बनाया जा रहा है।

मुंगेर का रेल-सह- सड़क पुल का डबल लेन सड़क मुंगेर रेल-सह-सड़क पुल का डबल लेन एप्रोच रोड (NH-333B) लगभग 14.5 किलोमीटर लंबाई में तैयार किया जा रहा है। इस सड़क पुल का निर्माण 231 करोड़ रुपये के लागत से दिसंबर, 2018 में आरंभ हुआ था और मई, 2021 में बनने की उम्मीद थी। परंतु, जमीन अधिग्रहण से समस्या के कारण विलंब हुई है।

गोपालगंज से छपरा डबल लेन गोपालगंज से छपरा दुबके लेन सड़क (NH-85) लगभग 94.2 किलोमीटर की लंबाई में तैयार हो रहा है। इस डबल लेन 644 करोड़ की लागत से दिसंबर, 2015 से बनना हुआ था। इसके बनाये जाने की समय सीमा दिसंबर, 2017 बताई गई थी।

You may have missed

You cannot copy content of this page