समस्तीपुर के मुसरीघरारी NH 103 -हाजीपुर के बीच जन्दाहा में होगा शानदार बायपास का निर्माण..पटना और दरभंगा के बीच यात्रा करना और भी होगा आसान

Samastipur

न्यूज डेस्क: बिहार में राज्य सरकार और केंद्र सरकार के पहल पर लगातार सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। इसी बीच पटना से हाजीपुर होते हुए दरभंगा जाने वाले लोगों के लिए एक खुशखबरी सामने है। क्योंकि, जल्द ही हाजीपुर-मुसरीघरारी NH-103 के अलाइनमेंट पर जन्दाहा बाजार के समीप बाइपास का निर्माण होने जा रहा है। बता दें कि यह बायपास बनने से पटना से बाय रोड दरभंगा जाने वाले यात्रियों को काफी सहूलियत मिलेगी। जानकारी के लिए आपको बता दें कि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने करीब 52.86 करोड़ रुपये की लागत से भू-अर्जन की मंजूरी दी है। जो अगले दो वर्षों में यह बायपास निर्माण पूरा होने का लक्ष्य रखा गया है।

बताते चले की पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने राज्य में सुगम संपर्कता बहाल करने में केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा है कि राज्य सरकार द्वारा इस परियोजना के निर्माण में हर प्रकार का सहयोग दिया जायेगा। ज्ञात हो कि राजधानी पटना से दरभंगा जाने के लिए NH-103 एक महत्वपूर्ण सड़क है। इन दिनों दरभंगा एयरपोर्ट शुरुआत होने से इस सरक का दबदबा बढ़ गया है। इसी सड़क के बीच जन्दाहा के पास एक तीखा मोड़ है। लेकिन, बसावट से सड़क चौड़ीकरण करना संभव नहीं है। इसी को देखते हुए राज्य सरकार द्वारा जन्दाहा बाइपास बनाने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा गया था। जो अगले 2 साल में बनकर तैयार हो जाएगा।

बता दें कि इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद केंद्र सरकार भू-अर्जन के लिए 52.86 करोड़ रुपये की प्रशासनिक स्वीकृति जारी कर दिया है। इसके लिए भू-अर्जन की शुरुआती प्रक्रिया हो चुकी है। अब राशि की स्वीकृति मिलने के बाद प्रभावित रैयतों को मुआवजा भुगतान की कार्रवाई शुरू की जायेगी। भू-अर्जन पूरा होने पर बाइपास के निर्माण के लिए भी केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय से इसी वित्त वर्ष में राशि जारी होने की संभावना है।

You may have missed

You cannot copy content of this page