पंचायत चुनाव की प्रशासनिक सरगर्मी तेज-बेगूसराय जिला प्रशासन ने चुनाव की तैयारियों को लेकर कसी कमर

Begusarai Jila Prasasan

न्यूज डेस्क : बिहार में पंचायत चुनाव की बिगुल बज गई है। मंगलवार को बिहार राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी है। राज्य भर में पंचायत चुनाव के लिए मतदान 11 चरणों में होंगे। अधिसूचना जारी होने के साथ प्रत्याशी अब बुधवार से छह अलग-अलग पदों के लिए नामांकन कर सकेंगे। नामांकन के लिए उनको सात दिन का समय मिलेगा। आयोग ने नामांकन पत्र भरने, जांच और नाम वापसी के समय निर्धारित कर दिए हैं। मुखिया, सरपंच, वार्ड सदस्य, पंच, पंचायत समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्य के प्रत्याशी 11 बजे दिन से शाम चार बजे तक नामांकन कर सकेंगे। हर जिले में 10 चरण में मतदान होंगे। पंचायत चुनाव के लिए 1 लाख 13 हजार से अधिक मतदान केंद्र बनाए गए हैं । सात प्रखंडों में 2 चरण में चुनाव कराए जाएंगे।

बेगूसराय जिला प्रशासन ने चुनाव की तैयारियों को लेकर कसी कमर बेगूसराय डीएम सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने मीडिया कर्मी से बातें करते हुए कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायत चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी होने के साथ ही मंगलवार दिन से आदर्श आचार संहिता जिले में लागू हो गई है।राज्य के 11 चरणों में होने वाले चुनाव बेगूसराय में 10 चरणों में संपन्न होगा। पहले चरण में 24 सितंबर को जिले के किसी भी प्रखंड में वोटिंग नहीं होगी । 29 सितंबर को पहले चरण में बेगूसराय के सिर्फ एक प्रखंड भगवानपुर प्रखंड में और अंतिम चरण के लिए 12 दिसंबर को दो प्रखंडों में तेघड़ा और बलिय प्रखंडों में वोट डाला जाएगा। उन्होंने बताया कि पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी होने के साथ ही जिले के सभी प्रखंडों के 217 पंचायतों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है । बेगूसराय में त्रिस्तरीय पंचायती राज्य प्रणाली के 6.535 पदों के लिए चुनाव हो रहे हैं। जिसमें जिला परिषद 35, मुखिया 217, सरपंच 217, पंचायत समिति सदस्य 294 , पंच 2886 ,वार्ड सदस्य 2886 है।इस चुनाव को लेकर विभागीय स्तर पर तैयारी अंतिम दौर में है।वही चुनाव कर्मियों के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जल्द ही उनका प्रशिक्षण कराया जाएगा। आगामी पंचायत चुनाव को निष्पक्ष, भयमुक्त माहौल और शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने को विभागीय आदेश अनुसार तैयारियां की जा रही है।

राज्य के ये हैं आंकड़े बिहार में 534 प्रखंड और 8072 पंचायत हैं. बिहार पंचायत चुनाव के 2,55,022 पदों के लिए 6.38 करोड़ वोटर वोट करेंगे. जिसमें 3.35 करोड़ पुरुष और 3.03 करोड़ महिला वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगी. बिहार में पंचायत चुनाव में 8072 मुखिया पद के लिए चुनाव होंगे. बता दें कि प्रथम चरण में 24 सितंबर को 10 जिलों के 12 प्रखंड, द्वितीय चरण में 29 सितंबर को 34 जिलों के 48 प्रखंड, तृतीय चरण में 8 अक्टूबर को 35 जिला के 50 प्रखंड, चौथे चरण में 10 अक्टूबर को 36 जिला के 53 प्रखंड में चुनाव होंगे. वहीं पांचवें चरण में 38 जिलों के 58 प्रखंड, छठे चरण में 37 जिलों के 57 प्रखंड, सातवें चरण में 37 जिले में 63 प्रखंड, आठवें चरण में 36 जिला के 55 प्रखंड, नौवें चरण में 33 जिलों के 53 प्रखंड, 10वें चरण में 34 जिलों के 53 प्रखंड और 11वें चरण में 20 जिलों में 38 प्रखंडों में मतदान होंगे.

बेगूसराय सहित 28 जिलों में प्रथम चरण में नहीं होंगे वोटिंग बिहार के बाढ़ प्रभावित 28 जिलों में प्रथम चरण में वोटिंग नहीं होगी. इनमें बक्सर, भोजपुर, पटना, नालंदा, सारण, सिवान, गोपालगंज, वैशाली, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर, सुपौल, सहरसा, मधेपुरा, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार, अररिया, लखीसराय, शेखपुरा, खगड़िया, भागलपुर और बेगूसराय भी शामिल है.

बेगूसराय में दस चरण में प्रखंडवार होंगे मतदान देखें बेगूसराय में पहले चरण में किसी भी प्रखंड मे चुनाव नहीं होंगे, दूसरे चरण में भगवानपुर, तीसरे चरण में वीरपुर और डंडारी, तीसरे चौथे चरण में नावकोठी और खोदावंदपुर, पांचवें चरण में चेरियाबरियारपुर और बखरी, छठे चरण में बरौनी और गढ़पुरा, सातवें चरण में बेगुसराई आठवें चरण में मटिहानी और छौड़ाही, नवें चरण में साहेबपुर कमाल और शामहो अकहा कुरहा प्रखंड, दसवें चरण में बछवाड़ा और मंसूरचक और 11वें में तेघरा और बलिया में चुनाव होगा।

बेगूसराय के भगवानपुर प्रखंड में कुल 15 पंचायत आते हैं। इसमें 15 मुखिया पद और 15 सरपंच पद , 21 पंचायत समिति सदस्य पद,,वार्ड पंच 213 और पंच पद भी 213 पदों के लिए मतदान 29 सितंबर 2021 को सभी पंचायतों में चुनाव कराए जाएंगे । इसके लिए जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने अधिसूचना अभ्यर्थियों के लिए जारी कर दिया है । उन्होंने बताया कि अधिसूचना का प्रकाशन 6 सितंबर को जारी कर दिया जाएगा ,तथा नाम निर्देशन की प्रथम तिथि 7 सितंबर, नाम निर्देशन की अंतिम तिथि 13 सितंबर, संविदा की अंतिम तिथि 16 सितंबर अभ्यर्थियों के नाम वापसी की तिथि 18 सितंबर और प्रतिक चिन्ह आवंटन की तिथि भी 18 सितंबर के अलावे मतदान की तिथि 29 सितंबर तथा मतगणना की तिथि 1 और 2 अक्टूबर को निर्धारित किया जाएगा।

You may have missed

You cannot copy content of this page