पटना जंक्शन के पास एस्केलेटर्स के साथ सब-वे का होगा निर्माण, जाने कब शुरू होगा निर्माण कार्य और क्या होगा खासियत

Patna Station

डेस्क : राजधानी पटना के लोगों के लिए खुशखबरी सामने आई है, खबर यह है कि राज्य सरकार ने पटना जंक्शन के पास एस्केलेटर्स के साथ सब-वे बनाने का फैसला लिया है, यह निर्माण कार्य होने से पटना के भीड़भाड़ वाले सड़कों पर चलने से लोगों को थोड़ी सहूलियत मिलेगी, बता दे की बिहार राज्य पुल निर्माण निगम लिमिटेड (BRPNL) पटना जंक्शन को बकरी बाजार में प्रस्तावित मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब के साथ महावीर मंदिर और बुद्ध स्मृति पार्क के पास मौजूद मल्टी-लेवल कार पार्किंग को जोड़ने के लिए इसका निर्माण करने जा रही है।

68 करोड़ की लागत बनेगा यह सब-वे: जानकारी के लिए आपको बता दे की यह पटना शहर का पहला एस्केलेटर के साथ सबवे होगा। बरहाल, ही की यह पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड (पीएससीएल) की रेलवे स्टेशन क्षेत्र पुनर्विकास परियोजना का ये एक हिस्सा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये सब-वे करीब 8 मीटर गहराई में बनाया जाएगा। पीएससीएल के प्रबंध निदेशक-सह हिमांशु शर्मा ने कहा कि एजेंसी का चयन कर लिया गया है और परियोजना की आधारशिला रखने के बाद काम शुरू हो जाएगा।

पटना जंक्शन से आने-जाने में आसानी होगी : जानकारी देते हुए पीएससीएल के प्रबंध हिमांशु शर्मा ने बताया कि यह सब-वे पटना जंक्शन, मल्टीमॉडल ट्रांजिट हब और मल्टी-लेवल कार पार्किंग सहित तीन अहम हिस्सों को जोड़ेगी। लोगों को महावीर मंदिर चौराहे के पास यातायात की भीड़ का सामना किए बिना पटना जंक्शन से आने-जाने में आसानी होगी। योजना है कि जितना हो सके पैदल चलने वालों को भूमिगत किया जाए। जिससे गाड़ी चलाने वालों को परेशानी नहीं हो। इससे स्टेशन रोड पर जाम की समस्या से भी निजात मिलेगी।

आगे उन्होंने बताया कि मल्टीमॉडल ट्रांजिट हब, जिसमें निजी कैब, ऑटोरिक्शा, बसों जैसे परिवहन के विभिन्न तरीकों को पूरा किया जाएगा, रेलवे स्टेशन क्षेत्र पुनर्विकास परियोजना का भी हिस्सा है। भवन निर्माण विभाग की ओर से इसकी विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की जा रही है।

You may have missed

You cannot copy content of this page