31 January 2023

ये है बिहार के Mukesh Kumar – IPL में 20 लाख नही..बल्कि 5.50 करोड़ में बिके, पिता चलाते हैं ऑटो..

ये है बिहार के Mukesh Kumar - IPL में 20 लाख नही..बल्कि 5.50 करोड़ में बिके, पिता चलाते हैं ऑटो.. 1

क्रिकेट इतिहास की सबसे अमीर लीग 16वें सीजन की नीलामी में बिहार गोपालगंज के मुकेश कुमार पर पैसों की बारिश हुयी है. बंगाल के लिए घरेलू क्रिकेट खेलने वाले तेज गेंदबाज मुकेश कुमार को IPL टीम दिल्ली कैपिटल्स ने 5.50 करोड़ रूपये की कीमत में खरीदा है. पहली बार IPL में खेलने के लिए तैयार मुकेश के लिए दिल्ली और पंजाब किंग्स के बीच लंबी बिडिंग वॉर भी हुई थी, लेकिन अंत में दिल्ली कैपिटल्स ने खिलाड़ी को अपने साथ जोड़ने में सफलता पाई.

मुकेश कुमार बिहार के गोपालगंज जिले से आते हैं और उनका गांव काफी पिछड़े इलाके से आता है. शुरू से ही मुकेश कुमार क्रिकेट खेलने में काफी अच्छे थे, लेकिन बिहार राज्य की कोई टीम रणजी का हिस्सा नहीं होने के कारण उनके लिए आगे की राह चुननी बेहद कठिन थी.

मुकेश कुमार के पिता कोलकाता में रहकर टैक्सी चलाते थे तो मुकेश ने वहां जाने का जोखिम लिया. कड़ी मेहनत करके उन्होंने बंगाल की टीम में अपनी जगह पक्की की और घरेलू क्रिकेट खेलने लगे. इसके बाद मुकेश कुमार को इंडिया-ए की टीम में जगह मिली और इस साल तो वह भारतीय टीम में भी शामिल कर लिए गए थे.

ऐसा रहा है मुकेश कुमार का करियर

29 साल के मुकेश कुमार 2015 से घरेलू क्रिकेट खेल रहे हैं, लेकिन अब तक उन्हें IPL में खेलने का मौका नहीं मिला था. मुकेश कुमार ने अब तक खेले 33 फर्स्ट-क्लास मैचों में कुल 123 विकेट अपने नाम किए हैं. इस दौरान उन्होंने 6 बार पारी में 5 या उससे अधिक विकेट हासिल किए हैं.

मुकेश ने 24 लिस्ट-ए और 23 T20 मुकाबले भी खेले हैं. लिस्ट-ए में उन्होंने कुल 26 विकेट हासिल किए हैं जिसमें 71 रन देकर 3 विकेट लेना उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है. T20 में उन्होंने 25 विकेट चटकाए हैं और उनकी इकॉनमी 7.20 की ही रही है.