31 January 2023

विक्रमशिला सेतु के समांतर शानदार ब्रिज का होगा निर्माण -उत्तर-दक्षिण बिहार के बीच बेहतर हो जाएगा आवागमन

विक्रमशिला सेतु के समांतर शानदार ब्रिज का होगा निर्माण -उत्तर-दक्षिण बिहार के बीच बेहतर हो जाएगा आवागमन 1

Vikramshila Setu : वैसे तो बिहार को विकसित बनाने के लिए कई परियोजनाओं पर काम किया जा रहा है। सड़क से लेकर बड़े-बड़े ब्रिज तक बनाए जा रहे हैं। इसी बीच अंग प्रदेश वासियों के लिए एक अच्छी खबर निकल कर सामने आए हैं। जानकारी के लिए आपको बता दें कि विक्रमशिला पुल (Vikramshila Setu) के समानांतर सेतु का निर्माण कार्य के लिए सपी सिंघला को राजमार्ग मंत्रालय लेटर ऑफ अवार्ड दिया जा चुका है। अब एग्रीमेंट होगा। यह काम एक सप्ताह में पूरी होगी। इसके बाद समानांतर पुल निर्माण का कार्य शुरू हो जायेगा।

बताते चले की यह सेतु विक्रमशिला पुल से 50 मीटर दूर पूरब में बरारी से बनेगा। पुल का निर्माण इंजीनियरिंग प्रॉक्यूरमेंट कंस्ट्रक्शन (इपीसी) मोड में होगा। मतलब, चयनित ठेका एजेंसी को ही इंजीनियरिंग, डिजाइनिंग व कंस्ट्रक्शन करना होगा। समानांतर पुल का निर्माण 994.31 करोड़ रुपये की लागत से होगा। दोबारा टेंडर जुलाई में एसपी सिंघला के नाम से फाइनल हुआ है।

सबसे अच्छी बात यह है कि यह नया शानदार पुल बन जाने से पुराने विक्रमशिला सेतु (Vikramshila Setu) पर वाहनों का लोड कम होगा। इसके साथ ही इस पुल की आयु भी बढ़ जायेगी। खासकर, भारी भरकम जाम की समस्या से लोगों को निजात मिलेगी। अभी वर्तमान में खगडिय़ा, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया, किशनगंज, कटिहार, अररिया, भागलपुर, बांका सहित झारखंड व बंगाल के रास्ते आने-जाने वाली गाड़ियों का विक्रमशिला सेतु से आवागमन हो रहा है।