बिहार में ग्रेजुएशन पास बेटियों को 50 हजार तो इंटर पास को मिलेगा 25 हज़ार, जानें किन्हें मिलेगा योजना का लाभ

Bihar

डेस्क : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में आज बिहार कैबिनेट की बैठक हुई , जिसमें कई बड़े फैसले लिए गए हैं। बिहार सरकार ने आज एक बड़ा फैसला लेते हुए राज्य भर में ग्रेजुएशन(स्नातक) पास अविवाहित छात्राओं को 50 हज़ार रुपए और इंटर पास अविवाहित छात्राओं को 25 हजार रुपये देने का फैसला किया है।

किनको मिलेगा लाभ- इस योजना का लाभ इस वर्ष भी पास होने वाली छात्राओं को मिलेगा। कैबिनेट विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार के मुताबिक पहले इस योजना में बारहवीं पास करने वाली अविवाहित छात्राओं को 10 हजार तो ग्रेजुएशन पास करने वाली अविवाहित छात्राओं को 25 हजार मिलते थे। लेकिन , अब इस राशि को बढ़ा दिया गया है। वर्तमान में साढ़े 3 लाख बारहवीं पास करने वाली और 80 हजार ग्रेजुएशन पास करने वाली छात्राओं के लिए इस योजना को लाया गया है। लेकिन ,संख्या अधिक होने पर भी सभी छात्राओं को इसका लाभ मिलेगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए लड़कियों का अविवाहित होना आवश्यक है।

लड़कियों के शिक्षा का स्तर सुधारने की कवायद- बिहार सरकार लड़कियों में शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए ऐसी योजनाएं लाती रहती है। इसकी शुरुआत नौंवी की लड़कियों को साइकल और दसवीं की लड़कियों को पास होने पे 10 हजार रुपये देकर हुई थी। धीरे धीरे इन योजनाओं को उच्च शिक्षा में भी लागू किया गया है।

You cannot copy content of this page