लॉकडाउन के डर से महाराष्ट्र – गुजरात के रेलवे स्टेशनों पर बिहार जाने वालों की भारी भीड़ , शुरू हुआ स्पेशल ट्रेनों का परिचालन…

Covid

डेस्क : पूरे देश भर में कोरोना से हालात बेकाबू होते जा रहे हैं और जगह-जगह फिर से लॉकडाउन लगना चालू हो गया है। महाराष्ट्र सरकार ने बुधवार से राज्य में कोरोना कर्फ्यू लगाए जाने का आदेश दिया है। महाराष्ट्र तथा गुजरात जैसे राज्यों में कोरोना कर्फ्यू और लॉकडाउन लगने के आसार को देखते हुए वहां से पलायन करने वाले प्रवासी कामगारों की संख्या में भारी वृद्धि दर्ज की गई है।

बिहार जाने वालों की भीड़- महाराष्ट्र तथा गुजरात के कई शहरों से बिहार जाने वाली ट्रेनों में काफी भीड़ दर्ज की जा रही है। महाराष्ट्र में मुंबई पुणे तथा गुजरात के सूरत जैसे शहरों से कई स्पेशल ट्रेनों का परिचालन भी बिहार के लिए चालू किया गया है। रेलवे स्टेशनों पर प्रवासी कामगारों की भारी भीड़ देखी जा रही है, और वह घर जाने के लिए बहुत ही परेशान हैं।

लॉकडाउन के डर से पलायन चालू- 2020 के कोरोना लहर में अचानक से लॉकडाउन कर दिए जाने की वजह से कई शहरों में प्रवासी कामगार फंस गए थे। इसके बाद उन्हें वहां पर खाने पीने की भी दिक्कत हो गई थी। कई प्रवासी कामगार पैदल ही मुंबई तथा गुजरात के कई शहरों से बिहार के निकल गए थे और इसमें कइयों की मृत्यु भी हुई थी। पिछले लॉकडाउन के उन्हीं भयानक यादों को देखते हुए प्रवासी कामगार इस बार रिस्क नहीं लेना चाहते हैं और वह जल्द से जल्द अपने घर पहुंचना चाहते हैं।

स्पेशल ट्रेनों का हो रहा है परिचालन- कोरोना के बढ़ते संक्रमण और स्टेशनों पर भारी भीड़ को देखते हुए रेलवे ने बिहार के लिए कई स्पेशल ट्रेनों के परिचालन को अनुमति दी है। रेलवे ने महाराष्ट्र और गुजरात के शहरों से बिहार जाने के लिए 7 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों के परिचालन को अनुमति दी है।

You cannot copy content of this page