बिहार पंचायत चुनाव EVM विवाद को लेकर दिल्ली में निर्वाचन आयोग की बैठक, कल हो सकता है अहम फैसला..

EVM Voting Machine

डेस्क : बिहार मे पंचायती चुनाव को लेकर तरह-तरह की अटकलें आ रही है। खासकर ‌, ईवीएम विवाद को लेकर मामला निर्वाचन आयोग तक पहुंच गया है। क्योंकि बिहार मे पंचायत चुनाव में ईवीएम (EVM) के इस्तेमाल को लेकर विवाद लेकर ना तो पटना हाइकोर्ट में सुनवाई हो पा रही है। और न ही दोनों आयोगों के बीच वार्ता हो रही है। यह मामला दिनोंदिन टलता ही जा रहा है। आपको बता दे की मंगलवार को फिर से हाई कोर्ट में नौंवी बार सुनवाई टल गई है।

बुधवार को दिल्ली में अहम बैठक होगी: भारत निर्वाचन आयोग के बुलावे पर बैठक में भाग लेने राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव योगेंद्र राम बुधवार को राम दिल्ली पहुंचे। माना जा रहा है कि बुधवार को दोनों आयोगों की बैठक में कोई सटिक रास्ता निकाल सकता है। लेकिन, एक आशंका यह भी बताया जा रहा है। कि भारत निर्वाचन आयोग ने राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त को तकनीकी टीम के साथ तलब किया था। परंतु, बैठक में भाग लेने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त की जगह सचिव दिल्ली गए हैं। उधर, ईवीएम विवाद को कोर्ट से बाहर सुलझाने को लिए पटना हाइकोर्ट ने भी निर्देश दे रखा है। इस बीच दोनों आयोगों के बीच कई  बेनतीजा बैठकें भी हो चुकी है।

हाई कोर्ट ने तालमेल से मामला सुलझा लेने की नसीहत दी: बिहार में पंचायत चुनाव में मल्टीपोस्ट ईवीएम के इस्तेमाल को लेकर इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया से एनओसी लेने की शर्त को स्टेट इलेक्शन कमीशन ने पटना हाइकोर्ट में चुनौती दी है। स्टेट इलेक्शन कमीशन की ओर से 19 फरवरी 2021 को पटना हाइकोर्ट में याचिका दायर की गई थी। कोर्ट ने उस याचिका पर 23 फरवरी को सुनवाई की और दोनों आयोगों को आपसी तालमेल से मामला सुलझा लेने की नसीहत दी। इस नसीहत के बाद कोर्ट में एक बार सुनवाई हुई और नौ दफे सुनवाई टल चुकी है।

You cannot copy content of this page