स्पेशल ट्रेन टिकट के लिए उमड़ी भीड़, जाने यात्रा से जुड़े ये नियम

Special Train

डेस्क : लॉकडाउन में राहत मिलते ही अपने-अपने शहरों के लिए भीड़ किस कदर उमडने वाली है इसका अंदाजा लगाया जा सकता है। मंगलवार से शुरू होने वाली ट्रेनों में टिकट के भीड़ ने वेबसाइट को ही ठप कर दिया है। इस भीड़ की वजह से रेलवे वेबसाइट को कुछ देर के लिए बंद करना पड़ा। फिर 2 घंटे बाद टिकट बुकिंग का सिलसिला शुरू हो सका। लेकिन टिकट बुकिंग संबंधी दिक्कतें यात्रियों को परेशान भी कर रही है।

भारतीय रेलवे ने इन ट्रेनों के स्टॉपेज वाले स्टेशनों की सूची जारी कर दी है, जिसमें रूट के ज्यादातर बड़े शहरों के स्टेशन शामिल है। स्पेशल ट्रेनों के संचालन प्रक्रिया के सुचारू होते ही दूसरे चरण की ट्रेनों को भी जल्दी ही चलाने की तैयारी है। मंगलवार से 15 जोड़ी स्पेशल राजधानी शुरू हो रही है इसके लिए सोमवार की शाम 4:00 बजे से ही टिकट मिलनी थी लेकिन यह शुरु 6:00 बजे हो पाया। केंद्रीय गृह मंत्रालय के दिशा निर्देश के मुताबिक लॉकडाउन के दौरान ट्रेन पकड़ने के लिए कंफर्म टिकट के अलावा किसी अन्य पास की जरूरत नहीं पड़ेगी। यही कंफर्म टिकट यात्री को स्टेशन पहुंचाने वाली गाड़ी के ड्राइवर के लिए भी पास के रूप में मान्य होगी। नई दिल्ली से स्पेशल ट्रेनों को पकड़ने के लिए पहरगंज साइड यानी प्लेटफार्म नंबर एक साइड से प्रवेश की अनुमति दी गई है। सभी यात्रियों को अपने स्वास्थ संबंधी प्राथमिक जांच के लिए स्टेशन पर डेढ़ घंटे पहले ही पहुंचना अनिवार्य है।

कंफर्म टिकट जरूरी स्टेशन परिसर में प्रवेश के लिए ट्रेन का वैध टिकट होना जरूरी है। स्टेशन पर हुई जांच में पूरी तरह स्वस्थ पाए जाने के बाद ही आपको यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी। यात्री को स्टेशन पर और यात्रा के दौरान मास्क लगाना और एक दूसरे से दूरी बना कर रखना होगा। सभी यात्रियों को आरोग्य सेतु एप्लीकेशन डाउनलोड करने की सलाह भी दी गई है। इन स्पेशल ट्रेनों में यात्रा के लिए 7 दिन पहले (एडवांस) टिकट लिया जा सकता है। टिकट केवल आईआरसीटीसी वेबसाइट अथवा मोबाइल ऐप्स बुक किया जा सकता है। किसी रेलवे रिजर्वेशन एजेंट को टिकट बुक करने की अनुमति नहीं है। टिकट कैंसिलेशन हो तो हतोत्साहित करने के लिए नियमों को सख्त बनाया गया है। टिकट कैंसिल कराने पर 50 फीसद किराए की राशि काट दी जाएगी। टिकट कैंसिलेशन भी 24 घंटे पहले कराना होगा।

ना चादर ना तौलिया स्पेशल राजधानी ट्रेनों के शुरू होने के पहले दिन कुल 15 चालू अपने गंतव्य की ओर रवाना होगी। यात्रियों को अपने साथ ट्रेन में चादर, तौलियों के साथ भोजन व पानी लेकर चलना होगा। हालांकि रेलवे ने कहा है कि ट्रेन में एयरकंडीशन का तापमान सामान्य रखा जाएगा। सभी डिब्बे एयरकंडीशन युक्त फर्स्ट, सेकंड और थर्ड एसी क्लास के होंगे। राजधानी ट्रेन में पहले से निर्धारित किराया ही वसूला जाएगा लेकिन इसमें खानपान का चार्ज शामिल नहीं होगा। अपनी पूरी सब्जी पर ही भरोसा स्पेशल राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन होने के बावजूद इसके टिकट के साथ कैटरिंग चार्ज नहीं वसूला जाएगा। प्रीपेड भोजन अथवा ई-कैटरिंग जैसे प्रावधान नहीं है। यात्री को अपनी पूरी वह सब्जी पर ही भरोसा करना होगा। आईसीआरसीटी बोतलबंद पानी और कुछ सीमित पैकेट बंद खाने के सामान भुगतान के साथ उपलब्ध कराएंगे।