बिहार पंचायत चुनाव की सुगबुगाहट हुई शुरू, राज्य निर्वाचन आयोग ने 38 जिलों के डीएम को दिया निर्देश

Panchayat Chunao Bihar

न्यूज डेस्क : कोरोना के तीसरी लहर आने की आशंका के बीच बिहार में पंचायत चुनाव की तैयारी हो गयी है। बताते चलें कि साल 2021 के जून माह में ही त्रिस्तरीय पंचायत प्रतिनिधियों की कार्यकाल समाप्त हो चुकी है। समय पर पंचायत चुनाव नहीं होने से पंचायतों की कमान सरकार ने परामर्शी समिति को सौप दिया है। इससे पहले तय समय पर चुनाव होने में ईवीएम पर फंसे पेंच और कोरोना की दूसरी लहर के कारण बिहार में पंचायत चुनाव समय पर होने में दिक्कत आ गयी थी।

हालांकि इनसभी चीजों के बीच राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी है। माना जा रहा है कि अगस्त महीने में बिहार के अंदर पंचायत चुनाव कराए जा सकते हैं। राज्य निर्वाचन आयोग अभी से इसकी तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुट गया है। शनिवार को राज्य निर्वाचन आयोग ने राज्य के सभी 38 जिलों के डीएम के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की है। बैठक की अध्यक्षता राज्य निर्वाचन आयुक्त दीपक प्रसाद ने की है।

ढाई घंटे से ज्यादा वक्त तक चली इस बैठक में आयोग ने ग्राउंड रियलिटी को समझने की कोशिश की है साथ ही साथ पंचायत चुनाव को लेकर निर्देश भी दिए हैं। आयोग ने सभी जिला के डीएम को चुनाव कराने के संकेत दिए है। जिसको केंद्रबिंदु में रखकर चुनाव की तैयारी के लिए भी कहा गया है। जिला में कोषांगों की गठन का निर्देश दिया है। दूसरी तरफ पंचायत चुनाव की सुगबुगाहट से अब गाव में भी लोगों के बीच व चुनाव लड़ने के इक्छुक लोगों की आतुरता बढ़ गयी है।

ये भी पढ़ें   नीतिश बाबू का इस्तीफा, क्या तेजस्वी होंगे डिप्टी सीएम?