January 24, 2022

बिहार बना देश का पहला राज्य जहां घर बैठे मात्र 150₹ मिलेगा जमीन का नक्शा, जानिए- कैसे मिलेगा लाभ?

jamin ka naksa bihar

डेस्क: देश लगातार डिजिटल की ओर बढ़ रहा है, इसके साथ ही बिहार भी डिजिटल दिशा की ओर मुड़ गया है, ऐसा हम इसलिए बोल रहे हैं क्योंकि बिहार वासियों को अब अपने जमीन का नक्शा पाने के लिए सरकारी कार्यालय का चक्कर लगाना नहीं पड़ेगा, अब डिजिटल माध्यम से घर बैठे ही अपना जमीन का नक्शा पा सकेंगे, इसके लिए बिहार सरकार ने एक ऑनलाइन पोर्टल बनाया है, जहां महज डेढ़ सौ रुपया खर्च कर आप अपने जमीन का नक्शा घर पर मंगवा सकते हैं, तो चलिए विस्तार से जानते हैं।

आपको बता दे की घर पर जमीन का नक्शा मंगवाने के लिए कुछ तरीकों को अपनाना होगा जिसके बाद राजस्व विभाग की ओर से जमीन का नक्शा सीधे आपके घर तक पहुंचा दिया जाएगा, सबसे पहले आपको भू-अभिलेख और परिमाप निदेशालय की ऑफिशियल वेबसाइट dlrs.bihar.gov.in पर जाना होगा, जहां उन्हें doorstep delivery system के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, इसके बाद आपको एक ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना होगा, फॉर्म भरने के साथ ही लोगों को ऑनलाइन 150 रुपये जमा भी करना होगा। आवेदन के कुछ दिन बाद नक्शा आपके घर पर डिलीवर कर दिया जाएगा।

बताते चलें कि यह नई प्रक्रिया शुरू होने से दलालों पर भी लगाम लग सकेगा। क्योंकि वर्तमान समय में कई लोग जल्दबाजी के चक्कर में जमीन का नक्शा निकलवाने के लिए दलालों के चक्कर में पड़ जाते हैं, वह लोग झूठा दिलासा दिला कर इसके बदले हजार रुपया ठग लेते हैं, ऐसे में यह नई पहल शुरू होने से दलालों की छुट्टी हो जाएगी। वैसे एक बात मैं आपको बता दूं कि बिहार पूरे देश में पहला ऐसा राज्य है जहां ऑनलाइन आवेदन देकर घर पर नक्शा मंगवाने की सुविधा शुरू की जा रही रही है, अब तक देश के किसी भी राज्य में इस सिस्टम को शुरू नहीं किया गया है।

You cannot copy content of this page
Valentine’s 2022: ट्राई करें ये आउटफिट्स, मिलेगा स्टाइलिश और कूल लुक Squid Game 2 : पॉपुलर कोरियन सीरीज का दूसरा सीजन जल्द होगा रिलीज Ibrahim Ali Khan के साथ डिनर करने पहुंचीं Palak Tiwari जब मिले कोमोलिका और प्रेरणा , हुआ जबरजस्त फोटोशूट पीले लहंगे में शहनाज का ट्रेडिटिनल लुक