बिहार में बारिश का कहर : पटना, बेगूसराय सहित इन 11 जिलों में रेड अलर्ट, जानिए अपने जिले के मौसम का हाल

न्यूज़ डेस्क : बिहार में इन दिनों मानसून का कहर लगातार जारी है।‌ बता दें कि पिछले कई दिनों सभी जिलों में लगातार भारी बारिश के चलते विभिन्न नदियों का भी जलस्तर बढ़ना शुरू हो गया। जिससे भारी बाढ की भी आशंका जताई जा रही है। मौसम की माने तो अगले तीन दिनों यानी 18 जून तक राज्य के 11 जिलों के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है।

13 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट और अन्य के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। बता दें कि सरकार द्वारा लोगों को हिदायत दी जा रही है कि बारिश के दौरान हमेशा घरो में रहे घर से बाहर नहीं निकले। साथ ही लोगों को खुले स्थान मैदान, आम और लीची के बगानों में नहीं रहने की अपील जारी की गई है। क्योंकि इन जगहों पर बिजली गिरने की आशंका ज्यादा रहती है। रेड अलर्ट वाले जिलों में उत्तर पश्चिम बिहार के बेगूसराय, लखीसराय, पश्चिम चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण और गोपालगंज के अलावा दक्षिण मध्य बिहार के पटना, गया, नालंदा, नवादा, शामिल है। यहां मेघ गर्जन, वज्रपात के साथ अत्यधिक बारिश की आशंका है।

‌दक्षिण पश्चिम बिहार और दक्षिण पूर्व बिहार के लिए भी ऑरेंज अलर्ट जारी: बता दे की मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण पश्चिम बिहार और दक्षिण पूर्व बिहार के जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में बक्सर, खगड़िया, मुंगेर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, जहानाबाद, अरवल, कटिहार, भागलपुर, बांका, जमुई, में सचेत रहने की हिदायत दी गई। इन जिलों में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। वहीं अन्य जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में बारिश होगी पर इतनी तीव्रता नहीं होगी।