बिहार में जल्द होने वाली है 94000 प्रारम्भिक शिक्षकों की भर्ती – मेधा सूची जारी

primary teacher bihar 2021

primary teacher bihar 2021

डेस्क : अगर आप भी बिहार में शिक्षक बनना चाहते हैं तो आपके लिए सुनहरा मौका है आपको बता दें कि बिहार सरकार ने प्राइमरी टीचरों के लिए नियुक्ति का रास्ता साफ कर दिया है जल्द ही शिक्षकों की नियुक्ति बिहार में होती दिखेगी। इसके लिए सभी नियोजन इकाइयों में मेधा सूची जारी कर दी गई है।

अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग संबंधित शेड्यूल भी तैयार कर दिया गया है जिसके तहत जल्द ही बिहार में सरकारी शिक्षक भर्ती किए जाएंगे। यह प्रक्रिया अगले सप्ताह शुरू हो जाएगी आपको बता दें कि अचानक से इस प्रक्रिया में तेजी आई है क्योंकि पटना उच्च न्यायालय ने आदेश दिए हैं कि राज्य के प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति जल्द से जल्द की जाए। बिहार सरकार सभी विभागों में नजर रख रही है कि बिहार में जितने भी विभाग मौजूद हैं वहां पर क्यों विलंब हो रहा है और अगर विलंब हो भी रहा है तो उसकी वजह क्या है ? ऐसा ही हमें शिक्षा विभाग में देखने को मिला जहां पर प्राइमरी टीचर की नियुक्ति के लिए देरी हो रही थी। इस वजह से प्रधान सचिव संजय कुमार को नीतीश कुमार द्वारा बुलवाया गया और निर्देश दिया गया कि जल्दी से शिक्षकों की काउंसलिंग चालू की जाए और उनको नियुक्ति पत्र दिया जाए।

इसके लिए सभी नियोजन इकाइयों में जवाबदेही तय करने के आदेश दिए हैं अगर किसी भी प्रकार की लापरवाही या गड़बड़ी पाई जाती है तो उसके लिए जिम्मेदार अधिकारी को कानूनी कार्यवाही की चेतावनी दी जाएगी और कार्यवाही की जाएगी। अगर किसी भी तरह से कोई भी दस्तावेज आधा अधूरा है तो इस पर भी सख्ती बरती जाए। किसी भी तरह की ढिलाई नहीं होनी चाहिए इस कार्य को पारदर्शी बनाने के लिए मॉनिटरिंग भी की जा रही है हर जिला के मुख्यालय में मॉनिटरिंग का कार्य चल रहा है और हर शिक्षकों की नियुक्ति पर निगरानी भी रखी जा रही है।

You may have missed

You cannot copy content of this page