बेगूसराय में आगामी पंचायत चुनाव को लेकर तैयारियां जोरों पर, मतपेटिका की मरम्मती एवं रंगाई का कार्य अंतिम चरण में

Panchayat Chunao Bihar

न्यूज डेस्क : आगामी बिहार पंचायत चुनाव 2021 को लेकर जिला प्रशासन बेगूसराय के द्वारा जोर शोर से तैयारियां की जा रही है। इस कड़ी में जिला पदाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा की अध्यक्षता में आगामी पंचायत आम निर्वाचन-2021 के मद्देनजर जिला स्तर पर विभिन्न गठित कोषांगों के वरीय पदाधिकारियों तथा नोडल पदाधिकारियों की बैठक आहूत की गई। बैठक के क्रम में जिला पदाधिकारी ने सभी कोषांगों के नोडल पदाधिकारी को अपने-अपने कोषांगों से संबंधित कार्ययोजना संबंधी फीडबैंक प्राप्त करने के उपरांत उन्होंने सभी नोडल पदाधिकारियों को कोषांगों को सक्रिय करते हुए नियमित अंतराल पर कोषांग से संबंधित पदाधिकारियों के साथ बैठक करने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्यों से संबंधित उत्तरदायित्वों का शत-प्रतिशत निर्वहन करते हुए जिले में निर्वाचन प्रक्रिया को निष्पक्ष रूप से संपादित करने का भी निर्देश दिया। बैठक के दौरान सर्वप्रथम ई.वी.एम कोषांगों से संबंधित तैयारियों की समीक्षा के क्रम में 02 जुलाई से प्रस्तावित एफएलसी के कार्यों को निर्धारित समय के अधीन पूर्ण करने का निर्देश दिया गया। इसी क्रम में उन्होंने जिला पंचायती राज पदाधिकारी को एफएलसी के कार्य प्रारंभ होने से से पूर्व सभी आवश्यक सामग्रियों एवं कर्मियों की प्रतिनियुक्ति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। इसी क्रम में उन्होंने एमएलसी के लिए प्रतिनियुक्त इंजीनियर एवं अन्य कर्मियों के लिए आवश्यक आवासान, भोजन आदि की भी व्यवस्था करने का निर्देश दिया। इस दौरान मतपेटिका की मरम्मति एवं रंगाई आदि के कार्यों की प्रगति के संबंध में पृच्छा किए जाने पर बताया गया कि इस संबंध में सभी कार्य प्रगति पर है।

कार्मिक प्रबंधन कोषांग की समीक्षा के क्रम में नोडल पदाधिकारी को आवश्यक मतदान कर्मियों का आकलन करने, कर्मियों के स्थानानंतरण के पश्चात् डाटाबेस में संशोधन करने आदि के संबंध में पृच्छा किए जाने पर नोडल पदाधिकारी-सह-स्थापना उप समाहर्ता द्वारा बताया गया कि डाटाबेस के अद्यतन किए जाने के साथ-साथ आयोग के निर्देशानुसार मतदान कर्मियों के सेट्स बनाए जाने आदि पर कार्य किए दा रहे हैं। प्रशिक्षण कोषांग की समीक्षा के क्रम में नोडल पदाधिकारी-सह-स्थापना उप समाहर्ता द्वारा बताया गया कि प्रशिक्षण हेतु स्थल चयन करते प्रशिक्षण के संबंध में कार्ययोजना तैयार कर ली गई है। जिला पदाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि प्रशिक्षण के लिए आवश्यक सामग्रियों की आवश्यकताओं का आकलन कर सभी तैयारी ससमय पूर्ण करें।

इसी प्रकार बजगृह कोषांग की समीक्षा के दौरान बजगृह की स्थापना सुनिश्चित करते हुए नोडल पदाधिकारी को इसके भौतिक निरीक्षण कर सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण कराने का निर्देश दिया गया। वाहन कोषांग की समीक्षा के दौरान जिला परिवहन पदाधिकारी को आवश्यक वाहनों के आकलन कर आवश्यक तैयारियां करने, वाहनों के लॉगबुक, पंपलेट, विहित प्रपत्र का आकलन करते हुए ससमय मुद्रण कराने का निर्देश दिया गया।इस अवसर पर जिला भू-अर्जन पदाधिकारी संदीप कुमार, जिला पंचायती राज पदाधिकारी मंजू प्रसाद, अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी धीरेन्द्र मिश्रा, प्रभारी पदाधिकारी सामान्य शाखा सुनंदा कुमारी, जिला जन-संपर्क पदाधिकारी भुवन कुमार सहित आदि मौजूद थे।

You cannot copy content of this page