45 से अधिक उम्र वाले व्यक्ति ले सकेंगे कोरोना का टीका, जानें कब, कहां और कैसे होगा टीकाकरण?

Covid Vaccine

डेस्क : देशभर में बढ़ रहे करोना मामले को लेकर सरकार पूरी तरह से सख्त है। खासकर, वैक्सीन को लेकर अब एक नया बदलाव होने जा रहा है। सरकार के द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि अब 01 अप्रैल से भारत में कोई भी 45 से ज्यादा उम्र वाले लोग अब कोरोना वैक्सीन ले सकते हैं। देशभर में अब सिर्फ तीन पैमाने पर कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर काम किया जा रहा है। पहले दो पैमाने में हेल्थकेयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन दी जा रही है। लेकिन अब तीसरे पैमाने पर 45 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जाएगी। आज यानी 1 अप्रैल से किसी भी 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को अब वैक्सीन लेने से पहले सर्टिफिकेट बनवाने की जरूरत नहीं होगी।

वैक्सीन के लेकर कैसें और कहां करें रजिस्ट्रेशन आम लोगों को कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण लेने के लिए ऑनलाइन (Online) रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा। इसके लिए www.cowin.gov.in पर जाकर अपनी सभी जानकारी फिलप करनी होगी। इसके बाद आप अपने पास के हॉस्पिटल में अपनी सुविधा के अनुसार तारीख और समय चुनकर कोरोना वैक्सीन लगवा सकगे।

सरकारी अस्पताल में फ्री मिलेगी वैक्सीन करोना वैक्सीन को लेकर ऐसे बहुत से लोगों में कन्फ्यूजन बना रहा था है। की वैक्सीन के लिए हमें पैसे भी खर्च करने पड़ेंगे। तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। अगर आप सरकारी अस्पताल में वैक्सीन लेने जाते हैं तो वहां आपको फ्री में कोरोना वायरस के वैक्सीन लगाई जाएगी। वहीं अगर आप वैक्सीन देश के किसी प्राइवेट अस्पताल में लगवाते हैं तो आपको हर डोज पर 250 रुपये शुल्क देना होगा।

आखिर कितने दिनों के अंतराल पर दी जाएगी वैक्सीन की दूसरी डोज केंद्र सरकार ने पहले ही कहा था कि कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज 28 दिनों के अंतराल पर दी जाएगी। यानी पहले डोज के बाद दूसरा डोज 28वें दिन दिया जाएगा। लेकिन भारत के कोविड शील्ड वैक्सीन दूसरी खुराक पहले डोज के 8 सप्ताह बाद दी जा सकती है। हालांकि, बढ़ा हुआ अंतराल भारत के एक अन्य वैक्सीनपर लागू नहीं होता है।

You may have missed

You cannot copy content of this page