सरस्वती पूजा को लेकर शांति समिति का बैठक, पुजा व विसर्जन के दौरान अगर डीजे बजे तो होंगे जप्त

Puja

डेस्क : बेगूसराय जिले में आगामी सरस्वती पूजा की तैयारियों को लेकर शांति समितियों की बैठक जोर शोरों से की जा रही है। बताते चलें कि कोरोनाकाल में आयोजित प्रथम सरस्वती पूजा में प्रशासनिक तैयारियां कर ली गई है, जिसके बाद विभिन्न प्रकार के निर्देश भी जारी किए गए हैं। इसी कड़ी में गुरुवार को नावकोठी थाना क्षेत्र के स्थानीय थाना परिसर में सरस्वती पूजा को संपन्न कराने के लिए शांति समिति की बैठक आयोजित की गई ।

बैठक की अध्यक्षता प्रखंड विकास पदाधिकारी नावकोठी निरंजन कुमार ने की इस बैठक में प्रशिक्षु डीएसपी व थानाध्यक्ष फखरे आलम ,सबइंस्पेक्टर त्रिभुवन ठाकुर एवं प्रखंड के विभिन्न पंचायतों के जनप्रतिनिधि नागरिकों व प्रबुद्ध ने हिस्सा लिया । मौके से नावकोठी प्रखंड विकास पदाधिकारी निरंजन कुमार ने कहा है कि सरस्वती पूजा को लेकर जिला पदाधिकारी के आदेशानुसार किसी भी प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम पर पूर्णत प्रतिबंध रहेगा। विसर्जन 17 फरवरी को किया जाएगा । विसर्जन के दौरान सिर्फ चार व्यक्ति ही मौजूद रहेंगे , विसर्जन में चार वही व्यक्ति मौजूद रहेंगे जिनका नाम लाइसेंस में दिया जाएगा ।

विसर्जन किसी तालाब या पोखर अथवा किसी गड्ढे में किया जाएगा नदी में विसर्जन नहीं की जाएगी । जब कुछ लोगों के द्वारा सवाल उठाया गया कि कई पंचायतों में पोखर नहीं है तो नदी के बगल में मूर्ति विसर्जन करने का आदेश दिया गया । पर्यावरण संरक्षण के मद्दे नजर रखते हुए नदी के मुख्य धारा प्रतिमा विसर्जन करने की अनुमति नही दी गयी ।

मौके से डीएसपी फखरे आलम ने कहा कि 5:00 बजे शाम से पहले मूर्ति का विसर्जन होना अनिवार्य है , और पंडाल बनाने की बात नहीं कही गई ,वही कहा गया कि अगर प्रतिमा पूजा होती है तो छोटा पंडाल बनाया जाएगा और पंडाल में कोई राजनीतिक पोस्टर नहीं चिपकाए जाएंगे । उन्होंने यह भी कहा कि 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चे जो पूजा करेंगे उनके लिए उनके अभिभावक के नाम से लाइसेंस बनाया जाएगा जिसमें कि अभिभावक का मोबाइल नंबर व पता होना अनिवार्य है ,अगर किसी तरह का कोई घटना होता है तो उसका जिम्मेदार अभिभावक होंगे ।

पूजा का दौरान कानून व्यवस्था का उल्लंघन करने वाले के विरुद्ध कानूनी कारवायी की जाएगी। वही जनप्रतिनिधि एवं प्रबुद्ध व्यक्ति ने दिशा निर्देश पर अमल करने की सहमति जतायी। मौके पर पूर्व सरपंच शांति देवी, पूर्व मुखिया गणेश पोदार पंचायत समिति अनीता देवी, अनिल महतो , प्रखण्ड जेडीयू प्रवक्ता सुभाकर मिश्रा ,विश्वनाथ दास, रामाश्रय पासवान, पंसस अजीत कुमार, सुधीर सिंह , राजीव सिंह व अन्य लोग मौजूद थे ।

You cannot copy content of this page