श्रीकृष्ण सेतु पर ये वाहन नहीं दे सकेंगे चकमा, NHAI ने निकाला गजब का तरीका, जानें-

Shri Krishna Setu News : बेगूसराय और खगड़िया सहित कोसी क्षेत्र की लाइफ लाइन कहे जाने वाली श्री कृष्णा सेतु पर ओवरलोड वाहनों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। ऐसे में NHAI ने एक गजब का उपाय निकला है। अब श्रीकृष्ण सेतु पर ओवरलोड वाहन पुलिस और खनन विभाग को चकमा नहीं दे सकेंगे। क्योंकि श्रीकृष्ण सेतु पर जल्द ही मोबाइल ब्रिज इंस्पेक्शन यूनिट (MBIU) लगेगी। इस दिशा में NHAI ने कवायद तेज कर दी है।

बताया जाता है कि नवंबर तक यह यूनिट श्रीकृष्ण सेतु के पास बने टोल प्लाजा में काम करने लगेगी। इससे माल वाहक गाड़ियों के वजन की ऑन स्पाट जांच की जाएगी। निर्धारित क्षमता से अधिक वजन ढोने वाले ट्रक से जुर्माना वसूल किया जाएगा। क्योंकि एक ट्रक में अमूममन 40 से 55 टन सामान लोड रहता है। ऐसे में लगभग पांच हजार टन का अधिक भार का दबाव हर दिन श्रीकृष्ण सेतु को झेलनी पड़ रही है।

NHAI के एक अधिकारी ने बताया कि ओवरलोड वाहनों से जहां विभाग को राजस्व का नुकसान हो रहा है, वहीं सडक़ें भी समय से पहले खराब हो रही हैं। अभी श्रीकृष्ण सेतु के एप्रोच पथ पर बांक मोड़, तेलिया तालाब और सफियासराय के समीप हाई क्वालिटी वाला सीसीटीवी लगाया गया है।

वही, श्रीकृष्ण सेतु के एप्रोच पथ पर सड़क दुर्घटना और अपराध की निगरानी के लिए कई सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है। यह कैमरा लगने से अपराध व दुर्घटना के बाद भागने वाले वाहनों और बदमाशों को खोजबीन में काफी मदद होगा। कैमरे के माध्यम से मार्ग पर चलने वाले वाहनों की मानिटरिंग होगी।

बता दे की श्रीकृष्ण सेतु के शुभारंभ होने के बाद से ही सेतु पर लगे लाइटें बंद है। अंधेरे में पुल से गुजरना होना पड़ता है। वहीं, नंवबर माह तक सेतु पर लगे सभी लाइटें चालू कर दी जाएगी। लाइट चालू होने के बाद वाहन चलाने वालों को राहत मिलेगी। NHAI की ओर से टीओपी के समीप कंट्राेल रूम भी बनाया गया है।

विदित हो कि गंगा नदी पर निर्मित रेल सह सड़क सेतु की कुल लंबाई 3.75Km है, जबकि इससे जुड़ने वाले एप्रोच पथ अर्थात NH 333B की लंबाई 14.517Km है। मुंगेर की ओर एप्रोच पथ की लंबाई 9.394Km तथा खगड़िया की ओर एप्रोच पथ की लंबाई 5.198Km है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now