भारतीय सेना के जवान बेगूसराय के लाल ने इंग्लैंड की सेना को पछाड़ कर बनाया विश्व रिकॉर्ड, गिनीज बुक में दूसरी बार दर्ज हुआ नाम

Shambhu Kumar Guinness World Records

डेस्क : बिहार वासियों के लिए यह गौरव का क्षण है। राज्य के एक सैनिक ने विश्व रिकार्ड बनाया है। बेगूसराय जिले के बछवाड़ा गांव के रहने वाले भारतीय सेना (Indian Army) में हवलदार शंभू कुमार सिंह (Shambhu Kumar Singh) ने एक मिनट 23.4 सेकेंड तक ब्रास बैंड को बजाकर गिनीज बुक आफ वर्ल्‍ड रिकार्ड (Guinness World Record) में अपना नाम दर्ज करा बिहार सहित पूरे देश का नाम रोशन किया है। सैनिक शंभू कुमार ने कहा कि इससे पहले साल 2006 में ब्रिटेन सेना के इंग्लैंड पैराशूट रेजीमेंट के एक हवलदार ने एक मिनट 13 सेकंड तक ब्रास बैंड बजाकर गिनीज बुक में अपना जगह बनाया था।

टेस्ट के दौरान मौजूद थे गिनीज बुक की टीम सैनिक शंभू कुमार कहते हैं कि एक साल पहले बीबीसी न्यूज में ब्रास बैंड वर्ल्‍ड रिकार्ड के बारे में सुनने पर शंभु कुमार ने यह रिकार्ड अपने देश के नाम करने की सोच ली। मालूम हो कि सेना में अपने कर्त्तव्य निभाते हुए ब्रास बजाने का नियमित अभ्यास करने लगे। लगन और निरंतर प्रयास से उन्होंने 27 मार्च 2021 को राजधानी दिल्ली में गिनीज बुक की में ब्रास बैंड बजाने की परीक्षा आयोजित की हुई, इसमे गिनीज बुक की टीम भी मौजूद रही। बेगूसराय के सैनिक ने 1 मिनट 23 सेकेंड तक ब्रास बैंड का बिगुल बजाकर इंग्लैंड पैराशूट रेजीमेंट के हवलदार का एक मिनट 13 सेकंड का रिकार्ड तोड़ गिनीज बुक में अपना नाम दर्ज कराया।

17 सितंबर को प्राप्त हुआ यह शुभकामना संदेश गिनीज बुक की इस परीक्षा में सैनिक शंभु ने निरंतर 1 मिनट 23.4 सेकंड ब्रास बैंड बजाने का रिकार्ड बनाया। बतादें कि 17 सितंबर 2021 को गिनीज बुक की तरफ से इन्हें ईमेल के माध्यम से गिनीज बुक आफ वर्ल्‍ड रिकार्ड में सैनिक शंभू कुमार का नाम दर्ज हो जाने का शुभकामना संदेश मिला। बतादें कि प्रतिभा के धनी शंभु कुमार ने दिसंबर 2020 में निरंतर 70 सेकंड तक शंख बजा गिनीज बुक आफ वर्ल्‍ड रिकार्ड में नाम दर्ज करवाया है।

Shambhu

You may have missed

You cannot copy content of this page