गिरिराज सिंह ने की घोषणा बरौनी रिफायनरी में पेट्रोकेमिकल परियोजना का सपना होगा साकार, इससे होंगे ये सब फायदे

डेस्क : बिहार की औद्योगिक राजधानी बेगूसराय के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। अब बरौनी रिफायनरी में पेट्रोकेमिकल परियोजना पर काम शुरू हो चुके हैं। इसके साथ ही 80 के दशक से लगी आस अब जाकर पूरी होने को लेकर संभावनाएं प्रबल हो गयी है। बुधवार को सुबह सुबह ट्वीट करते हुए इस बात की जानकारी स्थानीय सांसद व केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने दी। उन्होंने ट्वीट करके जानकारी दी है कि कोरोना के बाद इसे पेट्रोलियम मंत्री, निदेशक और अन्य लोगों के द्वारा विधिवत चालू किया जायेगा। इस बात उन्होंने ताकीद की ।

औद्यौगिक राजधानी के साथ बिहार का होगा विकास साथ ही बड़ी मात्रा में रोजगार होगें सृजन केंद्रीय मंत्री ने कहा है कि इससे बिहार राज्य के औद्योगिक, सामाजिक एवं आर्थिक विकास को बल मिलेगा। जैसे-जैसे स्थानीय मांग बढ़ेगी, वैट और जीएसटी के रूप में राज्य के खजाने में रिफ़ाइनरी का योगदान उसी अनुपात में बढ़ेगा। निर्माण अवधि के दौरान, विशाल निर्माण सामग्री की आमद राज्य के लिए लाभदायक साबित होगी । साथ ही परियोजना कमीशनिंग के उपरांत सेंट्रल एक्साइज में बरौनी रिफ़ाइनरी का योगदान दोगुना होने का अनुमान है। विभिन्न अनुबंधों के माध्यम से बड़े कार्यबल की आवश्यकता होगी, जिससे स्थानीय लोगों को लाभ होगा।

https://twitter.com/girirajsinghbjp/status/1270510122557673472?s=20

बढाई गयी है क्षमता MSME के लिए नए अवसर खुलेंगे बरौनी रिफाइनरी क्रूड शोधन क्षमता 6 से बढ़ाकर 9 MMTPA की जा रही है। BR9 परियोजना के तहत पेट्रोकेमिकल उत्पादन के लिए एक नई पॉलीप्रोपीलीन इकाई(PP)की स्थापना से बिहार में पेट्रोकेमिकल युग में प्रवेश करेगी और पॉलिमर आधारित डाउनस्ट्रीम उद्योगों को बढ़ावा देगी,MSME के लिए नए अवसर खोलेगी।