बेगूसराय : 5 कोरोना पॉजिटिव ने फिर जीता जंग, हुए स्वस्थ , जिले में कुल संख्या हुई 276 : डीएम

बेगूसराय : बेगूसराय अनलॉक होने के साथ ही लोगों में चहल पहल देखी जा रही है। लेकिन अभी भी कुछ लोग कोरोना से खुल्लमखुल्ला दो दो हाथ करने को तैयार दिखते हैं, वैसे लोगों को शायद ये पता हो या ना भी हो कि संक्रमण की इस बीमारी से खुद का बचाव करते हुए समाज और देश का भी बचाव करना है। किसी भी व्यक्ति की एक भी छोटी सी गलती से हालात काबू से बाहर जा सकते हैं। ऐसे सभी जिलावासियों को अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करते हुए कोरोना के खिलाफ जंग में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करनी होगी ।

बुधवार को जिलाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने बताया कि मंगलवार को देर शाम प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार, 10 नए व्यक्ति कोरोना वायरस से प्रभावित पाए गए हैं। इनमें से एक व्यक्ति मूल रूप से खगड़िया जिले का निवासी है तथा वर्तमान में सदर अस्पताल, खगड़िया में ईलाजरत है। बेगूसराय के नए प्रभावित व्यक्तियों में 04 बेगूसराय सदर प्रखंड के जबकि 01-01 बखरी, भगवानपुर, इंडिया, तगड़ा एवं छौड़ाही प्रखंड के निवासी हैं। सभी नए प्रभावितों को निर्धारित प्रोटोकॉल के तहत आइसोलेशन-कम-ट्रीटमेंट सेंटर में भर्ती कर ईलाज प्रारंभ कर उसके ट्रेवल हिस्ट्री एवं कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग के कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आज एक और व्यक्ति के कोरोना वायरस से प्रभावित होने संबंधी सूचना प्राप्त हुई है। साहेबपुर कमाल प्रखंड से संबद्ध इस व्यक्ति का ईलाज पूर्व से ही पटना के एक अस्पताल में चल रहा है। अब जिले में कोरोना वायरस से प्रभावित मामलों की कुल संख्या 276 हो गई है। जिला पदाधिकारी ने बताया कि इसी क्रम में पूर्व से प्रभावित जिले के 05 और व्यक्तियों का रिपोर्ट निगेटिव भी आया है जिसे निर्धारित प्रोटोकॉल के तहत कार्रवाई करते हुए डिस्चार्ज करने का निदेश दिया गया है।

जिले में कोविड-19 से संबंधित मुख्य बिंदु

  1. कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्तियों की कुल संख्या : 276
  2. कुल एक्टिव मामलों की संख्या : 63
  3. अब तक स्वस्थ हुए व्यक्तियों की संख्या : 211
  4. कोविड-19 संक्रमण से मरने वाले व्यक्तियों की संख्या : 02
  5. जांच हेतु भेजे गए कुल सैंपल की संख्या (रि-सँपलिंग सहित) : 4349
  6. रिपोर्ट प्राप्त हुए कुल सैंपल की संख्या : 4031
  7. निगेटिव रिपोर्ट वाले सैंपल की संख्या : 3755
  8. प्रतीक्षित रिपोर्ट की संख्या: 318
  9. प्रखंडस्तरीय क्वारेन्टाइन केंद्रो की संख्या: 339
  10. क्वारेन्टाइन केंद्रों में वर्तमान में आवासित श्रेणी ‘क’ प्रवासियों की संख्या : 4370
  11. प्रखंडस्तरीय क्वारेन्टाइन केंद्रों मक्त किए गए श्रेणी ‘क प्रवासियों की संख्या : 29545

जिलाधिकारी रोजाना कर रहे हैं अपील , सतर्कता ही बचाव है जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना वायरस प्रभावित लोग लगातार स्वस्थ हो रहे हैं। इसलिए किसी को पैनिक होने की आवश्यकता नहीं है। लेकिन, इसके संक्रमण को रोकने के लिए अपनाए जाने वाले नियम और मास्क का प्रयोग, सामाजिक दूरी का अनुपालन एवं संक्रमण के लक्षण दिखने पर तत्काल चिकित्सक से संपर्क करने की आवश्यकता है। जिला पदाधिकारी ने लोगों से अपील करते हए कहा कि जिन्हें थोड़ी भी संक्रमण की आशंका हो वे अपनी जांच तुरंत कराएं। ऐसा कर न सिर्फ व्यक्तिगत रूप से सुरक्षित होंगे बल्कि समाज को भी सुरक्षित रखा जा सकेगा।