DM ने VC के माध्यम से सभी SDO – CO को बाढ़ आपदा व कोविड 19 के लंबित मामलों के शीघ्र निष्पादन के दिए निर्देश

DM Begusarai

न्यूज डेस्क : जिले में बाढ़ आपदा से संबंधित, कोविड-19 संक्रमण से मृत व्यक्तियों के आश्रितों को प्रदान की जाने वाली राहत एवं बाढ़-2021 के दौरान सामुदायिक रसोई के संचालन तथा पशुचारा वितरण एवं नाव परिचालन से संबंधित मामलों को लेकर आज सोमवार को जिला अधिकारी अरविंद कुमार वर्मा के नेतृत्व में जिले के सभी अनुमंडल पदाधिकारियों (SDO) एवं अंचलाधिकारियों (CO) के साथ वर्चुअल माध्यम से मीटिंग की गई। विभिन्न बिंदुओं पर समीक्षा के उपरांत जिलाधिकारी ने संबंधित मामलों में किए जाने वाले भुगतान पूर्व सभी विपत्रों की सूक्ष्मता से जांच करने एवं आवश्यकतानुसार राशि की अधियाचना करने के साथ-साथ विभागीय निर्देश के आलोक में कृषि क्षति से संबंधित विस्तृत प्रतिवेदन अविलंब उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

अनुग्राहिक राशि (जीआर) के समीक्षा के दौरान प्रभारी पदाधिकारी आपदा शाखा द्वारा बताया गया कि सभी 08 अंचलों से अब तक कुल 56,953 व्यक्तियों को भुगतान की अनुशंसा की गई है, जिसमें से कुल 56,919 व्यक्तियों का डेटा जिला कार्यालय को उपलब्ध होने के उपरांत उसे भुगतान संबंधी अग्रेत्तर कार्रवाई के लिए राज्य कार्यालय को उपलब्ध करा दिया गया है। वही जिले में कोरोना संक्रमण से अब तक मृत कुल 387 व्यक्तियों की सूची उपलब्ध कराई गई है, जिसके संबंध में आवश्यक अभिलेख उपलब्ध कराने हेतु अंचलाधिकारियों को निर्देशित किया गया है। अद्यतन प्रतिवेदन के अनुसार,160 अभिलेख प्राप्त हुए हैं, जिसमें से कुल 84 आश्रितों को निर्धारित अनुदान राशि का भुगतान कर दिया गया है। जिला पदाधिकारी ने सभी अंचलाधिकारियों को शेष अभिलेखों के संबंध में भी 02 दिनों के अंदर आवश्यक कार्रवाई करते हुए जिला को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।

वहीं जिले में बाढ़ प्रभावित प्रखंडों में जलजमाव के कारण हुई फसल क्षति के संबंध में सभी अंचलाधिकारियों एवं अन्य संबंधित पदाधिकारियों से फीडबैक प्राप्त करने के उपरांत पूर्व में दिए गए निर्देश के आलोक में आज शाम तक वास्तविक प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि कृषि विभाग, बिहार सरकार द्वारा बाढ़/अतिवृष्टि के कारण हुई फसल क्षति के आकलन करने संबंधी निर्देशों के आलोक में कृषि क्षति आकलन प्रतिवेदन उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

You cannot copy content of this page