औंधे मुँह गिरे सरिया के दाम! मार्केट में दर्ज की गई भारी गिरावट, जानिए – क्या है ताजा रेट?

डेस्क : हर किसी का अपना आशियाना घर बनाने का सपना होता है। लोग अपना आशियाना के लिए सालों से पैसे जोड़ते रहते हैं। ऐसे लोगों के सपनों पर महंगाई की मार कुठाराघात बनकर आई है। हालांकि, पिछले कुछ महीनों से लोगों के लिए मुश्किलें पैदा कर रही महंगाई के बीच एक अच्छी खबर भी आई है। घर बनाने के लिए जरूरी कई बिल्डिंग मटीरियल की कीमतें बीते दिनों में काफी कम हुई हैं। इस कारण अपने सपनों का घर बना पाना अब आसान हो गया है।

मिली जानकारी के मुताबिक, बीते एक महीने में सरिया (Saria) का भाव करीब 8000 रुपये प्रति टन सस्ता हुआ है। ब्याज दरें बढ़ने और रियल एस्टेट सेक्टर की चुनौतियों के कारण बिल्डिंग बनाने में इस्तेमाल होने वाली सामग्रियों की डिमांड कम हुई है। इसके अलावा कुछ अनुकूल सरकारी नीतियों ने भी इनकी कीमतें कम करने में मदद की है। कारोबारियों का कहना है कि मार्केट में सीमेंट का भाव भी पिछले दो-तीन सप्ताह में 60 रुपये तक कम हुआ है। उन्होंने ये भी कहा कि आने वाले दिनों में सीमेंट व सरिया जैसे बिल्डिंग मटीरियल के दाम में और गिरावट देखने को मिल सकती है।

अगर आंकड़े की बात करू तो थोक बाजार में सरिया का भाव इन दिनों 60 हजार रुपये प्रति टन के आस-पास है। खुदरा में इनकी कीमतें 62 से 63 हजार रुपये टन के बीच हैं। एक महीने पहले सरिया का भाव 70 हजार रुपये टन के आस-पास था। इस तरह सरिया का खुदरा रेट एक महीने में करीब 8000 रुपये टन नीचे आया है। घर को मजबूत बनाने में सबसे ज्यादा रोल सरिया का होता है। आमतौर पर लोग लागत कम करने के लिए सरिया के इस्तेमाल में कटौती कर देते हैं। अभी चूंकि इसका भाव कम है, तो यह सपनों के घर की मजबूती बढ़ाने का बढ़िया मौका है।

ये भी पढ़ें   बेगूसराय के चर्चित डीलर हत्याकांड का उद्भेदन - पुलिस ने 3 युवकों किया गिरफ्तार, जानें - पूरा मामला..