सरकारी कर्मचारियों के खाते में इस दिन आएंगे 2,18,200 रुपए, जानिए कैसे

न्यूज़ डेस्क : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। कर्मचारियों के डीए (DA) होने के इंतजार पर अब विराम लगने वाला है। केंद्र सरकार डीए में इजाफा को लेकर रूपरेखा तैयार कर ली है। वेतन के आधार पर बढ़ोतरी होना है। कर्मचारियों की मांग जनवरी 2020 से जून 2021 तक के रोके गए डीए के भुगतान की है।

Indian Rupees

कहा जा रहा है कि इस महीने के आखिरी सप्ताह तक कर्मचारियों की मांग को पूरी कर दी जाएगी। हालांकि इस संबंध अभी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। केंद्रीय के बकाया डीए एरियर को लेकर कैलकुलेशन चल रहा है। बताया जा रहा है कि लेवल 1 के कर्मचारियों के डीए का बकाया हिसाब 11880 से 37000 रुपये तक है। इसके अलावा लेवल 13 के कर्मचारियों की बात करें तो सरकार इन्हें डीए एरियर के 1,44,200 से लेकर 2,18,200 रुपये तक देगी। बतादें की सरकार की ओर से कोरोना महामारी के समय डीए पर रोक लगा दिया था।

केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी एआईसीपीआई के आंकड़ों पर आधारित है। ऐसे में साल 2022 में AICPI के आंकड़ो में इजाफा हुए। इन कारणों से कर्मचारियों के डीए में 4-5 फीसदी तक बढ़ोतरी हो सकती है. अभी की बात करें तो 34 फीसदी डीए दिया जा रहा है। ऐसे में यदि 4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई तो 38 फीसदी तक पहुंच जाएगा। यह वित्तीय सहायता वेतन संरचना का हिस्सा है। सरकार का प्रयास है कि बढ़ती महंगाई के बाद भी कर्मचारियों के जीवन स्तर पर कोई प्रभाव न पड़े।