आ गई सौर ऊर्जा से दौड़ने वाली इस कंपनी की कार – माइलेज और फीचर्स में निकली सबसे आगे

solar electric car

डेस्क : पर्यावरण संरक्षण के लिए जीवाश्म ईंधन के विकल्प पर काफी काम किया जा रहा है। लेकिन वैज्ञानिक वैकल्पिक ऊर्जा से चलने वाले वाहनों को विकसित करने में भी लगे हुए हैं, ताकि मौजूदा वाहनों को छोड़कर नया वाहन अपनाने में ज्यादा परेशानी न हो। इसी प्रयास में दुनिया भर में इलेक्ट्रिक वाहनों पर भी काम हो रहा है.

इलेक्ट्रिक कारों को जीवाश्म ईंधन वाले वाहनों के विकल्प के रूप में देखा जा रहा है, लेकिन उनकी चार्जिंग की कई समस्याओं को देखते हुए डच कंपनी लाइटइयर ने एक नई कार पेश करने की घोषणा की है, जिसकी छत पर सोलर पैनल लगे हैं। हल्की बैटरी वाली यह हल्की कार अभी पेश की जा रही इलेक्ट्रिक कारों से बेहतर बताई जा रही है।

एक डच कंपनी लाइटइयर ने घोषणा की है कि वह एक ऐसी कार बनाने जा रही है जिसमें सौर ऊर्जा के लिए पैनल होंगे। इस तरह की पहली कार इस साल नवंबर में यूरोप में पेश की जाएगी।

जीवाश्म से लेकर इलेक्ट्रिक वाहनों तक : दुनिया में अभी भी लाखों वाहन जीवाश्म ईंधन पर चलते हैं, इसलिए वैकल्पिक ईंधन पर चलने के लिए इन सभी वाहनों में नई तकनीक के अनुसार बदलाव करने होंगे। पुराने वाहनों को नए से बदलना बहुत लंबा और महंगा काम होगा। ऐसे में कार चलाने के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग करना एक उत्साहजनक विचार है, जिससे इलेक्ट्रिक कारों की कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

सौर ऊर्जा से क्या होगा लाभ : लाइटइयर 0 कार की छत पर घुमावदार सोलर पैनल होंगे जो उस इलेक्ट्रिक बैटरी से जुड़े होंगे जो कार को पावर देगी। कंपनी का कहना है कि यह कार बिना रुके या रिचार्ज किए 388 मील का सफर तय कर सकती है। जिसमें अतिरिक्त 44 मील प्रतिदिन सोलर पैनल से ही उपलब्ध होगा। यह टेस्ला की मॉडल 3 इलेक्ट्रिक कारों (374 मील) से थोड़ा बेहतर है और किआ नैरो लॉन्ग रेंज (285 मील) से काफी बेहतर है।

ये भी पढ़ें   खुशखबरी! 15 साल पुरानी गाड़ी से मिलेगा छुटकारा, मामूली खर्च में मिल जाएगा नया Electric Vehicle..