Thursday, July 18, 2024
Auto

Ratan Tata का सपना होगा साकार? गरीब आदमी के लिए जल्द पेश करेगी Nano Electric, जानें- कीमत….

Tata Nano EV : इस समय भारत में कई सारे इलेक्ट्रिक कारें आ चुकी हैं लेकिन फिर भी ये आम आदमी की पहुंच में नहीं है। दरअसल पेट्रोल और डीजल की बढ़ती हुई कीमतों के कारण लोग इलेक्ट्रिक कारों (EV Car) की तरफ ज्यादा ध्यान दे रहे हैं लेकिन महंगी होने के कारण हर कोई इन्हें खरीद नहीं पा रहा है।

लेकिन अब जल्द ही आम आदमी का कार खरीदने का सपना भी पूरा होगा क्योंकि मार्केट में अब सस्ती इलेक्ट्रिक कारआने वाली है। अब टाटा मोटर्स (Tata Motors) अपनी सस्ती और फेवरेट टाटा नैनो ईवी (Tata Nano EV) को पेश कर सकती है लेकिन इसके बारे में अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन लोगों की जरूरत और बाजार की मांग को देखते हुए टाटा मोटर्स ये कदम उठा सकती है।

आइये आपको बताते है, साल 2008 में पहली बार लॉन्च हुई देश की सबसे सस्ती कार, टाटा नैनो (Tata Nano) के इलेक्ट्रिकल वर्जन के बारे में, जो रतन टाटा का ड्रीम प्रोजेक्ट था। आइये जानते है इसके बारे में विस्तार से….

Tata Nano EV के संभावित फीचर्स

मॉडर्न कारों की तरह इलेक्ट्रिक नैनों में भी कई सारे शानदार फीचर्स मिलने वाले हैं और इसकी टॉप स्पीड की बात करें तो यह 60 से 70 किलोमीटर प्रति घंटा तक हो सकती है। Tata Nano EV में आपको पावर स्टीयरिंग, एयर कंडीशनर, एडजस्टेबल स्टीयरिंग, एयर बैग, एंटीलॉग ब्रेकिंग सिस्टम, रियर पार्किंग कैमरा, एयर क्वालिटी कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं।

Tata Nano EV की संभावित रेंज

अभी तक टाटा मोटर्स (Tata Motors) की तरफ से इस इलेक्ट्रिक कार को लेकर कोई भी आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नैनो के इलेक्ट्रिकल (Tata Nano EV) वर्जन में 17kWh की बैटरी मिल सकती है जिसे एक बाहर फुल चार्ज करने पर यह आपको 300 किलोमीटर तक की रेंज दे सकती है। इसका मुकाबला MG Comet EV जैसी सस्ती कारों से होगा।

कितनी हो सकती है कीमत

अगर हम Tata Nano EV की कीमत के बारे में बात करें तो कुछ भी कहना मुश्किल है। लेकिन इसकी टक्कर MG Comet EV से होगी जिसकी शुरुआती कीमत 6.99 लाख रुपये से शुरू होती है। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि Tata Nano EV की एक्स शोरूम प्राइस 7.98 लाख रुपये से शुरू हो सकती है।

Durga Partap

दुर्गा प्रताप पिछले 1 सालों से बतौर Editor में के रूप में thebegusarai.in से जुड़े। इन्हें बिजनेस, ऑटोमोबाइल्स और खेल जगत से जुड़ी खबरे को गहराई से लिखने में काफी दिलचस्पी है। पिछले 5 साल से वह कई समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में लगातार योगदान देते रहे हैं। दुर्गा ने MDSU से BCA की पढ़ाई पूरी की है।