May 17, 2022

सिंगल चार्ज में 425Km चलेगी ये Electric Car! 18 मिनट में 80% तक होगी चार्ज, कीमत बेहद कम..

kia electric car grey color

डेस्क : इलेक्ट्रिक वाहन (EV) भारतीय परिवहन प्रणाली में एक प्रमुख खंड के रूप में उभर रहा है। ग्लोबल वार्मिंग और बढ़ते प्रदूषण के कारण सरकारें इलेक्ट्रिक वाहनों पर जोर दे रही हैं, इसलिए हर ऑटोमोबाइल कंपनी अब इस सेगमेंट पर ध्यान दे रही है। इसी कड़ी में किआ की ओर से जल्द ही भारत में एक नया इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च किया जा सकता है।

इसके ग्लोबल मार्केट की बात करें तो किआ की कई इलेक्ट्रिक कारें ग्लोबल लेवल पर मार्केट में उतारी जा चुकी हैं। कंपनी की ओर से अभी इसके लॉन्च की पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन रिपोर्ट्स की माने तो भारत के लिए किया की पहली इलेक्ट्रिक कार की टेस्टिंग शुरू हो गई है। कार को तेलंगाना में सड़क पर देखा गया है, जिसकी एक तस्वीर इंस्टाग्राम पर साझा की गई है। इसलिए कोरियन कंपनी की इस अगली कार को भारत में जल्द ही किया की पहली इलेक्ट्रिक कार के तौर पर लॉन्च किया जा सकता है।

Kia के EV6 GT वेरिएंट को हैदराबाद में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। Kia EV6 GT के साल की दूसरी छमाही में भारत में लॉन्च होने की उम्मीद है। इस कार से उम्मीद की जा रही है कि यह Tata Nexon EV, MG ZS EV आदि वाहनों को कड़ी टक्कर दे सकती है। Kia EV6 वर्तमान में यूरोपीय बाजारों में मौजूद है। सिंगल चार्ज पर इसकी रेंज 425 किमी है। यह इलेक्ट्रिक कार 77.4 kWh की बैटरी द्वारा संचालित है और अधिकतम 320 bhp और 605 Nm का पीक टॉर्क उत्पन्न कर सकती है।

इस कार के लिए कंपनी का दावा है कि यह महज 18 मिनट में 10 से 80 फीसदी चार्ज हो जाती है। इसमें अल्ट्रा फास्ट चार्जिंग सिस्टम दिया गया है, जिसकी मदद से यह संभव है। कंपनी ने ग्लोबल मार्केट में EV6 को तीन वेरिएंट में उपलब्ध कराया है। इनमें EV6, EV6 GT लाइन और EV6 GT मॉडल शामिल हैं। इनमें सबसे पावरफुल बैटरी पैक के साथ जीटी वेरिएंट को पेश किया गया है। Kia की इस अपकमिंग कार की कीमत की बात करें तो यह यूरोप में 45,000 यूरो में आती है। यानी भारतीय रुपये के हिसाब से इसकी कीमत 37.15 लाख रुपये के करीब है। भारतीय बाजार में इसकी कीमत के बारे में अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। इस बारे में कंपनी से जल्द ही पुष्टि होने की उम्मीद है।